Friday, December 9, 2022

अमेरिका : विरोध-प्रदर्शन के दौरान 11 पुलिस अधिकारी घायल, 17 शहरों में करीब 1400 लोगों को गिरफ्तारी, व्हाइट हाउस तक पहुंची आंच……

अमेरिका : अमेरिका में अश्वेत अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की एक श्वेत पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन द्वारा हत्या किए जाने के बाद फैली हिंसक प्रदर्शनों की आंच व्हाइट हाउस तक जा पहुंची है । बड़ी संख्या में लोगों ने व्हाइट हाउस के बाहर जमा होकर नारेबाजी की। सुरक्षा के मद्देनजर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कुछ समय के लिए एक भूमिगत बंकर में छिपाना पड़ा।

( प्रतीकात्मक चित्र )


हिंसा दर्जनभर से ज्यादा शहरों में पहुंच चुकी है। यह वारदात मिनेपोलिस में हुई थी, इसलिए वहां हिंसा ज्यादा है। वहां कई थानों को भी आग के हवाले कर दिया गया। मिनेपोलिस के बाद वॉशिंगटन डीसी, अटलांटा, फिनिक्स, डेनवर और लॉस एंजेल्स समेत 30 शहरों में हिंसा भड़क उठी है। कई राज्यों में हालात काबू करने के लिए नेशनल सिक्योरिटी गार्ड को तैनात किया गया है।


बता दें कि मिनेपोलिस में इस सप्ताह तब प्रदर्शन भड़क उठे जब एक वीडियो में पुलिस अधिकारी को आठ मिनट से अधिक समय तक घुटने से फ्लॉयड की गर्दन दबाते हुए देखा गया। बाद में चोटों के कारण फ्लॉयड की मौत हो गई। इसके बाद अनेक जगहों पर दुकानों में लूटपाट की घटनाएं भी सामने आईं। फिलाडेल्फिया में शांतिपूर्ण प्रदर्शन ने उग्र रूप से लिया जिसमें कम से कम 13 अधिकारी घायल हो गए। लोगों ने कम से कम चार पुलिस वाहनों को फूंक दिया।

वीडियो वायरल होने के बाद भड़का आक्रोश :
पिछले हफ्ते मिनेपोलिस में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें श्वेत पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन, फ्लॉयड की गर्दन पर घुटने के बल बैठा हुआ था। बाद में फ्लाइट की मौत हो गई। फ्लॉयड को एक फर्जी बिल के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। चॉविन उसकी गर्दन पर 8 मिनट 46 सेकंड तक बैठा रहा। शिकायत के मुताबिक जब फ्लॉयड ने हिलना डुलना बंद कर दिया उसके बाद भी वह 3 मिनट तक उसकी गर्दन पर बैठा रहा। पास से गुजरने वाले किसी व्यक्ति ने इसका वीडियो तैयार किया था।

वॉशिंगटन में कर्फ्यू :
वॉशिंगटन डी.सी की मेयर मूरियल बोसर ने कहा कि प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर वह शहरव्यापी कर्फ्यू लगा रही हैं। वाशिंगटन डीसी के चीफ ऑफ पुलिस पीटर न्यूजहैम ने कहा, “मेट्रोपॉलिटन पुलिस डिपार्टमेंट ने शनिवार रात 17 लोगों को गिरफ्तार किया और विरोध-प्रदर्शन के दौरान 11 पुलिस अधिकारी घायल हो गए हैं। पुलिस ने 17 शहरों में करीब 1400 लोगों को गिरफ्तार किया है। एपी के मुताबिक, गुरुवार से अब तक 1383 लोगों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। हालांकि, प्रदर्शन को देखते हुए यह आंकड़ा इससे कहीं ज्यादा हो सकता है।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,600FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles