Friday, December 2, 2022

अमेरिकी सेना पर टूटा कोरोना वायरस का कहर, 550 नौसैनिक हुए पॉजिटिव

अमेरिकी सेना पर टूटा कोरोना वायरस का कहर, 550 नौसैनिक हुए पॉजिटिव

कोरोना वायरस से बुरी तरह से प्रभावित अमेरिका में सेना में भी कोविड-19 पहुंच गया है. अमेरिका में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक 20 हजार से अधिक मौतें हो चुकी हैं और पांच लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो गए हैं. वहीं अमेरिका के 550 नौसैनिक भी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. बताया जा रहा है कि विमानवाहक पोत थियोडोर रूजवेल्ट के चालक दल के 4,800 सदस्यों में से 10 प्रतिशत से अधिक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

बता दें कि नौसेना के प्रवक्ता ने चालक दल के 92 प्रतिशत लोगों का कोरोना परीक्षण किया गया था. जिनमें 550 नौसैनिकों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और 3,673 की रिपोर्ट निगेटिव आई है. अमेरिकी नौसेना ने शनिवार को कहा कि नौसेना सचिव ने इस्तीफा दे दिया है. प्रवक्ता ने बताया कि 3,696 नौसैनिकों को गुआम में मौजूद होटल और घरों में क्वारंटीन किया गया है. अमेरिकी नौसेना सचिव थॉमस मोडली ने जहाज के कप्तान ब्रेट क्रोजियर को कमान से हटा दिया था. कोरोना वायरस की स्थिति से निपटने और फिर उसके कप्तान को हटाने के बाद उठे सवालों को लेकर नौसेना सचिव ने खुद भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.
वहीं अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा है कि क्रोजियर की बहाली पर जांच पूरी होने के बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा. जहाज के कप्तान क्रोजियर द्वारा लिखा गया एक पत्र मीडिया में लीक हो गया था, जिसमें उन्होंने पोत पर कोरोना वायरस के प्रकोप की जानकारी दी थी और पेंटागन से इसे खाली करने की अनुमति मांगी थी. इसके अलावा उन्होंने पेंटागन पर इसपर गौर न करने का आरोप लगाया था. क्रोजियर को बिना जांच के जल्दबाजी में उनके पद से हटा दिया गया था.

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक सेना में कोरोना की वजह से अमेरिकी सेना की सभी गैर जरूरी गतिविधियां रुक गई हैं. इसके अलावा सैनिकों का प्रशिक्षण और उनकी भर्ती भी फिलहाल टाल दी गई हैं. कोरोना वायरस ने अमेरिकी नौसेना को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है. इसके बाद सेना और फिर वायुसेना प्रभावित हुई है. अमेरिका में अब तक कोरोना से 20,580 लोगों की मौत हो चुकी है और 533,115 लोग कोरोना संक्रमिक हो गए हैं.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles