Sunday, July 3, 2022

कनाडा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जगमीत सिंह के संसद से निष्कासित किए जाने को बताया “निराशाजनक”

मॉन्ट्रियल : कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने गुरुवार को विपक्ष के एक नेता का समर्थन किया, जिन्हें संसद से दूसरे सदस्य पर नस्लभेद का आरोप लगाए जाने पर अस्थायी तौर पर निकाल बाहर किया गया.  न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जगमीत सिंह, जो कि एक सिख हैं, अल्पसंख्यक समुदाय के पहले ऐसे नेता हैं जो कनाडा की एक फेडरल पार्टी के नेता हैं. 

बुधवार को उनका अलगाववादी ब्लाक क्यूबेकॉइस पार्टी के एक सदस्य से टकराव हुआ. सदस्य ने पुलिस में  नस्लवाद से जुड़े एनडीपी प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया था. ट्रूडो ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, “यह निराशाजनक है कि ब्लाक क्यूबेकस भेदभाव को स्वीकार करने से इंकार करता है, जो हमारे देश के सभी हिस्सों में और हमारे सभी संस्थानों में मौजूद है.”

न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जगमीत सिंह.

बता दें कि कनाडा में भारतीय मूल के सिख सांसद जगमीत सिंह को एक सांसद को ”नस्लवादी” कहने के बाद संसद से बाहर निकाल दिया गया. मीडिया में आई खबर में यह जानकारी दी गई है. न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) के नेता सिंह ने कहा कि ब्लॉक क्यूबेक हाऊस के नेता एलेन थेरियन को “नस्लवादी” कहने के लिए हाउस ऑफ कॉमन्स से बाहर निकालने जाने के बाद भी वह अपनी बात पर कायम हैं.

खबर के अनुसार, सिंह ने रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमसी) में नस्लवाद के खिलाफ प्रस्ताव को जरूरी मंजूरी देने से थेरियन के इनकार के बाद उनके खिलाफ यह टिप्पणी की. सिंह ने बुधवार को हुई इस घटना के बाद पत्रकारों से कहा, ”मैं नस्लवाद को लेकर अपनी बात पर अडिग हूं. मुझे नहीं लगता ऐसे लोगों के नाम बताने से मुझे कोई फायदा होगा. मैं उस वक्त नाराज था और मैं अब भी अपनी बात पर कायम हूं.”

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,376FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles