Friday, December 9, 2022

कोरोना वायरस : इन राज्यों की तैयारियों का जायजा लेंगी केंद्र सरकार की टीमें, प. बंगाल के साथ हो चुका है विवाद

ये टीमें राज्य के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश देंगी और केंद्र को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगी. इन टीमों के फीडबैक के आधार पर ही आगे की रणनीति तैयार की जाएगी. बता दें कि 6 टीमें पहले से ही हैं. 

नई दिल्ली : कोरानावायरस लॉकडाउन उल्लंघन और अन्य खामियों की जांच के लिए केंद्र तीन अन्य राज्यों में अपनी टीमें भेजेगी. इनमें गुजरात, तेलंगाना और तमिलनाडु शामिल है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि कुछ जिलों में स्थिति विशेष रूप से गंभीर है. जिन्हें या तो हॉटस्पॉट घोषित किया जा चुका है या फिर तेजी से इस ओर कदम बढ़ा रहे हैं. इसमें गुजरात का अहमदाबाद और सूरत, महाराष्ट्र का ठाणे, तेलंगाना का हैदराबाद और तमिलनाडु का चेन्नई शामिल है. मंत्रालय ने बताया कि पांच इन्टरमिनिस्टियल सेंट्रल टीमों (IMCTs) को राज्यों की स्थिति की समीक्षा के लिए भेजा जाएगा. ये टीमें राज्य के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश देंगी और केंद्र को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगी. इन टीमों के फीडबैक के आधार पर ही आगे की रणनीति तैयार की जाएगी. बता दें कि 6 टीमें पहले से ही हैं. 

केंद्र द्वारा भेजी गईं टीमों का फोकस लॉकडाउन का पालन कराने के तरीकों, लोगों तक जरूरत की चीजें पहुंचने, सोशल डिस्टेंसिंग, राज्य की स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की तैयारी, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे स्वास्थ्य पेशवरों की सुरक्षा और राहत शिविरों में रह रहे मजदूरों और गरीबों की स्थिति पर होगा. हाल ही में केंद्र सरकार की टीमों को बंगाल मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र भेजा गया था. 

केंद्र सरकार दो टीमों ने बंगाल पर ममता बनर्जी सरकार द्वारा सहयोग नहीं किए जाने की शिकायत की थी. इन टीमों ने कोलकाता और जलपाईगुड़ी में तीन दिन बिताए थे और वहां की तैयारियों का जायजा लिया था. बता दें बंगाल में भेजी गई टीम को रोना संक्रमण के जोखिम वाले क्षेत्रों का दौरा करने से रोक दिया गया. बंगाल टीम के एक सदस्य ने आरोप लगाया कि उन्हें होटल से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी गई. टीम की अगुवाई कर रहे रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी अपूर्व चंद्रा ने कहा, “हमनें बताया था कि हम कुछ जगह का आज दौरा कर सकते हैं. आज हमें सूचित किया गया कि कुछ दिक्कते हैं. हम बाहर नहीं जा सकते हैं.” 

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,600FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles