Monday, November 28, 2022

क्या 15 अप्रैल से शुरू हो पाएगी रेल यात्री सेवा ? अब रेलवे ने दिया जवाब

क्या 15 अप्रैल से शुरू हो पाएगी रेल यात्री सेवा ? अब रेलवे ने दिया जवाब

नई दिल्ली: पूरे देश में लॉकडाउन की स्थितियों के बीच पहली बार रेलवे की सेवाएं भी पूरी तरह से ठप्प हैं। राज्यों की तरफ से लॉकडाउन बढ़ाने की मांग उठने के बाद अब सरकार भी इसकी अवधि बढ़ाने पर विचार कर रही है। वहीं रेलवे भी अपनी सेवाओं को एक पूरी योजना के साथ शुरू करने के पक्ष में है।
बड़ी बात ये कि रेलवे के अधिकारी फिलहाल देश में कोरोना से अधिक प्रभावित इलाकों में रेल सेवाओं को बहाल करने के पक्ष में नहीं हैं। इसके साथ ही सर्विसेज को शुरू करने की स्थितियों में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए कोच में मिडिल बर्थ को खाली रखने और थर्मल चेकिंग जैसी सावधानी बरतने पर भी जोर दिया जा रहा है। इसके अलावा प्रदेशों में रेल सेवाओं को शुरू करने से पहले सरकार ने अपने आला अधिकारियों को राज्य सरकार के अफसरों से बात करने को भी कहा है, जिससे कि राज्य में रेलवे की जरूरतों को देखने के बाद ही सेवाओं को बहाल कराया जा सके।

रेलवे बोर्ड के चीफ वीके यादव ने हाल ही में शीर्ष अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई, अपनी एक बैठक में सरकार की योजना को लेकर जानकारियां शेयर की हैं। रेलवे के अधिकारी देश के रेल नेटवर्क को रेड, येलो और ग्रीन जोन में विभाजित करने की तैयारी कर रहे हैं। रेलवे कि योजना है कि रेड जोन में फिलहाल कोई भी ट्रेन ना चलाई जाए। इसके अलावा येलो जोन में सीमित तादाद में सर्विसेज का संचालन किया जाए, वहीं ग्रीन जोन में सर्विसेज को पूरी तरह से शुरू किया जाए। हालांकि सूत्रों का कहना है कि रेलवे ने अभी इस योजना का खांका ही तैयार किया है और सेवाओं को शुरू करने को लेकर कोई भी निर्णय नहीं किया गया है।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,580FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles