Friday, December 9, 2022

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत -गलत तरीके से बनाये गए राशनकार्ड किये जायेंगे निरस्त

बड़ी खबर- रायपुर:- गलत तरीके से बने राशनकार्ड निरस्त किए जाएंगे-खाद्यमंत्री, अमरजीत भगत,
रायपुर:- राज्य में 18 लाख बीपीएल राशनकार्डधारी ऐसे हैं जिनके पास 5 एकड़ से ज्यादा की कृषि भूमि है। कृषि भूमि की पिछले कई समय से चल रही जांच के बाद इस बात का खुलासा होने के बाद खाद्य विभाग भी सकते में आ गया है। दूसरी ओर मंत्री अमरजीत भगत ने इस मुद्दे पर स्पष्ट किया कि गलत तरीके से बने राशनकार्ड निरस्त किए जाएंगे।
मंत्री अमरजीत भगत ने इसे गंभीर मुद्दा बताते हुए कहा कि नियमानुसार ही और पात्र लोगों के राशनकार्ड नियमित रहेंगे। वहीं जिन लोगों ने गलत जानकारी देकर अथवा जानकारी छिपाकर अपना बीपीएल राशनकार्ड बनवाया है, उनके राशनकार्ड निरस्त होंगे।
इसके लिए खाद्य विभाग के अधिकारियों को नियमानुसार कार्यवाही करने का भी निर्देश दिया गया है। आप को बतादें भाजपा शासनकाल में बने इन राशनकार्डधारियों के पास नियम विरूद्ध 5 एकड़ से ज्यादा की कृषि भूमि है। ऐसे में यह सभी कार्डधारी बीपीएल की श्रेणी में नहीं आते। मगर राशनकार्ड बनवाते समय इन सभी लोगों ने कृषि भूमि की जानकारी छिपाते हुए अपने आप को बीपीएल श्रेणी का बताकर राशनकार्ड बनवा लिया था। जिसे वर्तमान सरकार गम्भीरता से लेते हुए,
सरकार ऐसे लोगों का डाटा तैयार कर रही  है, इन सभी लोगों का राशनकार्ड निरस्त होगा। ज्ञात हो कि बीपीएल श्रेणी के राशनकार्डधारियों को शासन की कई योजनाओं का सीधा लाभ मिलता है। राशनकार्ड के चलते ही उन्हें 1 रूपए किलो की दर से हर माह 35 किलो चावल प्राप्त होगा। इसके अलावा शासन की कई योजनओं में बीपीएल को विशेष रियायत प्राप्त होती है।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,601FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles