Saturday, July 2, 2022

चीन के खिलाफ सख्त रुख अपनाने के संकेत, यदि कोरोना संकट के लिए चीन जिम्मेदार निकलता है तो…..

( इनपुट ndtv खबर )

वॉशिंगटन : कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी से दुनिया भर में मरने वालों की संख्या डेढ़ लाख से अधिक हो गई है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने शनिवार को चीन के खिलाफ सख्त रुख अपनाते हुए संकेत दिया कि यदि कोरोना (Covid-19) संकट के लिए चीन (China) जिम्मेदार निकलता है तो उसे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.  ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों को बताया, ” कोरोनावायरस को चीन में शुरू होने पहले रोका जा सकता था लेकिन ऐसा नहीं हुआ और आज पूरी दुनिया इस संकट से गुजर रही है.” 

( फाइल फोटो ) – अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन को दी धमकी

ट्रंप से जब पूछा गया कि चीन को कोरोना महामारी के लिए अंजाम भुगतना पड़ सकता है इस पर उन्होंने कहा, “यदि वे इसके लिए जानबूझकर जिम्मेदार हैं तो हां उन्हें इसके परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं, लेकिन अगर यह सिर्फ एक गलती थी, तो गलती तो आखिर गलती ही होती है.” दिसंबर में चीन के वुहान शहर से कोरोना महामारी शुरू हुई थी और अब तक इससे दुनियाभर में 1,57,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.  

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या को लेकर संदेह जताते हुए कहा कि चीन में मृतकों की संख्या के लिहाज से अमेरिका से आगे है. उन्होंने चीन पर आंकड़ों को छिपाने का आरोप लगाया है. ट्रंप ने कहा, “हम पहले नंबर पर नहीं हैं आप समझते हैं कि चीन पहले स्थान पर हैं, वे मृतकों की संख्या के लिहाज से हमसे आगे हैं.”

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट करके दावा किया था कि चीन में कोरोना से मरने वालों की संख्या वास्तव में बताई गई संख्या से भी अधिक है. उन्होंने कहा कि इस अंजान दुश्मन से होने वाली मौतों का आंकड़ा चीन ने अचानक बढ़ाकर दोगुना कर दिया है, लेकिन यह इससे कहीं ज्यादा है. उन्होंने दावा किया कि यह अमेरिका में हो रही मौतों के आंकड़े से भी कहीं अधिक है.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झोआ लिजियान ने कोरोनावायरस को लेकर अमेरिकी मीडिया में रही खबरों खारिज करते हुए कहा कि इसका कोई “वैज्ञानिक आधार नहीं” है. 

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,373FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles