Tuesday, November 29, 2022

चीन पर आप हमारी कुछ आगामी कार्रवाई के बारे में सुन रहे होंगे : अमेरिका का बयान

( इनपुट वेब डेस्क से )

वॉशिंगटन : कोरोना वायरस के मुद्दे पर अमेरिका लगातार चीन के खिलाफ बयानबाजी कर रहा है. अब अमेरिका चीन के खिलाफ अतिरिक्त कार्रवाई की तैयारी कर रहा है. व्हाइट हाउस ने इस बारे में जानकारी दी है लेकिन वह कार्रवाई क्या होगी, इस बारे में अभी कुछ नहीं बताया गया है.

अमेरिका और चीन के बीच तल्खियां बढ़ी हैं. (फाइल फोटो)

पिछले साल चीन के वुहान शहर से कोरोना फैलने के बाद से ही अमेरिका और चीन के बीच तल्खियां बढ़ती देखी गईं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प वायरस को लेकर लगातार चीन पर सवाल उठा रहे हैं.

व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी केली मेकेनी ने बुधवार को पत्रकारों से इस बारे में कहा, ‘मैं इस बारे में बताने को लेकर राष्ट्रपति से आगे निकलने वाली नहीं हूं कि चीन पर हमारी कार्रवाई क्या होगी, लेकिन आप कुछ आगामी कार्रवाई के बारे में सुन रहे होंगे, जो चीन से संबंधित हैं. इसलिए, मैं इसकी पुष्टि कर सकती हूं.’

दोनों देशों के बीच कोरोना (COVID-19) के अलावा तल्खियां बढ़ने के दूसरे कारण भी हैं. दरअसल चीन ने हांगकांग में नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया है. चीन ने अमेरिकी पत्रकारों पर प्रतिबंध लगाया है. चीन में उइगर मुस्लिम के साथ हो रहे व्यवहार और तिब्बत में सुरक्षा को लेकर भी अमेरिका ने चीन के रवैये पर नाराजगी जाहिर की है.

बता दें कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भारत और चीन के मसले पर बुधवार को कहा कि चीन की अत्यंत आक्रामक गतिविधियों का भारतीयों ने सर्वश्रेष्ठ तरीके से जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि चीन की क्षेत्रीय विवादों को उकसाने की प्रवृत्ति रही है और दुनिया को यह धौंस चलने नहीं देनी चाहिए.

पोम्पियो ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘मैंने भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर से इस (चीन की आक्रामक गतिविधियों) के बारे में कई बार बात की है. चीन वालों ने अत्यंत आक्रामक गतिविधियां संचालित की हैं. भारतीयों ने उनका जवाब भी सर्वश्रेष्ठ तरीके से दिया है.’

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,583FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles