Sunday, July 3, 2022

छत्तीसगढ़-राजीव गांधी किसान न्याय योजना का हुआ शुभारंभ

जिले में 1 लाख 12 हज़ार से अधिक किसान होंगे लाभान्वित

जिले में चार चरणों मे 32 करोड़ रुपए से अधिक राशि का होगा भुगतान

रायपुर 21 मई 2020/पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी के शहादत दिवस पर श्रीमती सोनिया गांधी और राहुल गांधी की विशेष उपस्थिति में छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ का शुभारंभ वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए हुआ।

सोनिया गांधी
राहुल गांधी
भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास कार्यालय में अपने मंत्रिमण्डल के सहयोगियों के साथ देश मे अपनी तरह की इस पहली योजना के तहत धान, मक्का और गन्ना (रबी) उत्पादक किसानों के खाते में लगभग 5700 करोड़ रूपए की राशि किसानों को खेती- किसानी के लिए प्रोत्साहित करने, उन्हें उपज का सही दाम दिलाने के उद्देश्य से आदान सहायता के रूप में दी जा रही है। यह राशि चार किश्तों में किसानों को दी जाएगी। आज इसकी पहली किश्त के रूप में 1500 करोड़ रूपए की राशि आज डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में ऑनलाइन अंतरित की गई।

 जिला खाद्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार रायपुर जिला  में धान बेचने वाले किसानों के धान का रकबा 335706 एकड़  है।इन किसानों को  3213.52 लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा। जिले में धान बेचने वाले किसानों की संख्या 1लाख12 हज़ार566 है। 
रायपुर जिले में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के शुभारंभ अवसर पर विधायकगण श्री सत्यनारायण शर्मा,श्री धनेंद्र साहू,श्री कुलदीप जुनेजा,श्री विकास उपाध्याय, श्रीमती अनिता शर्मा,महापौर श्री एजाज़ ढेबर,जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा,कलेक्टर डॉ एस. भारतीदासन,निगम आयुक्त श्री शौरभ कुमार,जिला पंचायत सीईओ डॉ गौरव कुमार सिंह एवं कृषि विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

आगामी खरीफ मौसम वर्ष 2020 के लिए धान, मक्का, सोयाबीन, मूंगफली, तिल, उड़द, कुल्थी, रामतिल, कोदोकुटकी, रागी तथा रबी में गन्ना फसलों को सम्मिलित किया गया। खरीफ वर्ष 2020 में कृषकों को 01 जून से 30 सितम्बर के मध्य योजना के क्रियान्वयन हेतु नवीन पोर्टल में पंजीयन करना अनिवार्य होगा। इस सम्बंध में अधिक जानकारी हेतु क्षेत्रीय कृषि अधिकारी अथवा किसान हेल्प लाईन टोल फ्री नं. 18002331850 जिला रायपुर से संपर्क किया जा सकता है।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,376FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles