Thursday, October 6, 2022

डोनाल्ड ट्रम्प का बड़ा फैसला – अमेरिका में अब अगले आदेश तक किसी भी बाहरी व्यक्ति को बसने की इजाजत नहीं दी जाएगी

सारी दुनिया इस वक़्त कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही है. अमेरिका भी इस समय कोरोना वायरस से बेहद त्र’स्त है.  अब तक हज़ारों लोग कोरोना वायरस के कारण अपनी जान गँवा चुके हैं. ऐसे मुश्किल वक़्त में अमेरिका ने इमिग्रेशन को रोकने का फैसला लिया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ( file photo )

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज मंगलवार सुबह ये बड़ा ऐलान किया है. अमेरिका में अब अगले आदेश तक किसी भी बाहरी व्यक्ति को बसने की इजाजत नहीं दी जाएगी. डोनाल्ड ट्रंप ने इस बड़े फैसले का ऐलान अपने ट्विटर अकाउंट से किया. कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था पर आये संकट को देखते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने ये फैसला लिया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार सुबह ट्वीट कर ऐलान किया, – ‘अदृश्य दुश्मन के हमले की वजह से जो स्थिति पैदा हुई है, उसमें हमें हमारे महान अमेरिकी नागरिकों की नौकरी को बचाकर रखना है. इसी को देखते हुए मैं एक ऑर्डर पर साइन कर रहा हूं, जो अमेरिका में बाहरी लोगों के बसने पर रोक लगा देगा’. साफ है कि अब अगले आदेश तक कोई भी विदेशी नागरिक अमेरिका का नागरिक नहीं बन पाएगा और ना ही इसके लिए अप्लाई कर पाएगा. दुनियाभर से बहुत से लोग अमेरिका में नौकरी और बिजनेस के लिए जाते हैं, और कुछ वक्त के बाद ही वहां पर सिटीजनशिप के लिए अप्लाई कर देते हैं.

लैटिन अमेरिका, यूरोप से बड़ी संख्या में लोग अमेरिका जाते हैं. इसके अलावा भारत समेत अन्य एशियाई देशों से भी इनकी संख्या में बढ़ोतरी आई है. लेकिन डोनाल्ड ट्रंप ने अब किसी भी तरह के इमिग्रेशन पर रोक लगा दी है, हालांकि ये रोक अभी अस्थाई रूप से लगाई गई है.

बता दें कि कोरोना वायरस के विकराल रूप की वजह से अमेरिका अब तक के सबसे बड़े सं’कट का सामना कर रहा है. पिछले करीब दो महीने में अमेरिका में 1 करोड़ से अधिक लोग अपनी नौकरी गंवा चुके हैं और बेरोजगार को मिलने वाली की सुविधाओं के लिए अप्लाई कर चुके हैं. इसके अलावा अमेरिकी बिजनेस पर भी बड़ा संकट आया है, यही कारण है कि डोनाल्ड ट्रंप ये फैसला लेने पर मजबूर हुए.

बता दें कि इसी साल अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव भी होने हैं, ऐसे में डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर अपने अमेरिका फर्स्ट के नारे को मजबूती देने की कोशिश में जुटे हैं.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,514FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles