Tuesday, November 29, 2022

दिल्ली : लॉकडाउन-4 के दौरान शर्तों के साथ बाजार खुलेंगे पर सैलून नहीं खुलेगा, लोकल ट्रांसपोर्ट को भी इजाजत

नई दिल्ली : कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन ( Lock down-4 ) को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया है. लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के बाद गृह मंत्रालय ने इसे लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए. इसके साथ-साथ केंद्र सरकार ने राज्यों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन खुद निर्धारित करने की भी छूट दी है. केंद्र सरकार ने बसों और कुछ अन्य वाहनों को भी चलाने की अनुमति दी है, लेकिन हवाई यात्रा, मेट्रो रेल, मॉल, जिम और सिनेमाघरों को बंद रखने का फैसला किया गया है. इसके साथ-साथ शर्तों के साथ ऑफिस और दुकानों को भी खोलने की इजाजत दी गई है.

दिल्ली में शर्तों के साथ बस और टैक्सी सेवाओं को इजाजत..

इस बीच अरविंद केजरीवाल ने सोमवार  शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली में लॉकडाउन-4 के दौरान पाबंदियों और छूट की घोषणा की. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन-4 के दौरान दिल्ली में शर्तों के साथ बस, ऑटो, कैब, टैक्सी सेवाओं की इजाजत होगी साथ ही उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए बाजार भी खोले जाएंगे, लेकिन सैलून खोलने की इजाजत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि कंस्ट्रक्शन की गतिविधि की इजाजत होगी, लेकिन मजदूर केवल दिल्ली वाले होंगे. 

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 हजार के पार :
दिल्ली में सोमवार को कोरोना के मामले बढकर 10 हजार के पार पहुँच गए हैं, यह संख्या 10054 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोई मौत नहीं हुई, लेकिन डेथ समरी के आधार पर मौत का आंकड़ा अब 160 पर पहुंच गया है, रविवार को यह आंकड़ा 148 पर था. आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 299 नए मामले सामने आने से यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10054 हो गई है. पिछले 24 घंटों में 283 मरीज ठीक हुए हैं.

बता दें कि भारत में Covid-19 संक्रमितों का कुल आंकड़ा 96,000 के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 3029 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 96,169 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5242 नए मरीज मिले हैं और 157 लोगों की जान गई है. 24 घंटों में कोरोना के मामले में यह अब तक का सबसे बड़ा उछाल है. हालांकि, राहत की बात यह है कि 36,824 मरीज कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं. रिकवरी रेट सुधर कर 38.29  प्रतिशत पर पहुंच गया है.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,583FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles