Friday, December 2, 2022

महाराष्ट्र धारावी मॉडल की who ने की प्रशंसा, स्थिति काबू में

महाराष्ट्र के धारावी में कोरोना वायरस के संक्रमण को काफी हद तक काबू में कर लिया गया है. इस पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का कहना है कि इस उपलब्धि के लिए वहां की जनता शाबाशी की हकदार है.
देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीज
WHO ने धारावी मॉडल की प्रशंसा की
देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है. अब तक देश में आठ लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. देश में महाराष्ट्र कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित है. हालांकि महाराष्ट्र के धारावी में कोरोना वायरस के संक्रमण को काफी हद तक काबू में कर लिया गया है.
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने धारावी में कोरोना कंट्रोल के तरीकों की सराहना की है. WHO चीफ टेड्रोस एडहानोम ने कहा है कि मुंबई जैसे मेगासिटी के धारावी में कोरोना को नियंत्रित करना बताता है कि कोरोना पर काबू पाया जा सकता है. इस पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का कहना है कि इस उपलब्धि के लिए वहां की जनता शाबाशी की हकदार है.
राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा कि WHO ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए हमारे देश के धारावी मॉडल की प्रशंसा की है. धारावी की इस उपलब्धि के लिए जिम्मेदार पूरी टीम और खासतौर पर वहां की जनता शाबाशी की हकदार है
बता दें कि 2.5 वर्ग किलोमीटर में फैली धारावी एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी-झोपड़ी बस्ती है. यहां का जनसंख्या का घनत्व 2,27,136 प्रति किलोमीटर है. वहीं आबादी 10 से 12 लाख के करीब है. जब धारावी में कोरोना का पहला मरीज सामने आया तो लोग ये सोचकर डर गए थे कि यहां स्थिति और भी ज्यादा खतरनाक होने वाली है. लेकिन ऐसा हुआ नहीं.
मुंबई के धारावी में ट्रेसिंग, ट्रैकिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट के जरिए कोरोना वायरस के संक्रमण पर काबू पाया गया. 10 जुलाई तक धारावी में कोरोना वायरस के कुल आंकड़े 2359 थे. इनमें 1952 लोगों का इलाज हो चुका है. वहीं इलाज के दौरान 215 लोगों की मौत हो चुकी है.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,587FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles