Tuesday, November 29, 2022

माहिम बीच, पालघर में दोस्तों ने चलाया “स्वच्छ महासागर : स्वच्छ राष्ट्र” नाम का एक दिवसीय अभियान

News : Chhattisgarh Digest…… Reported By : सलीम कुरैशी,,, Edited By : फरहान युनूस…

पालघर : हम सभी अपने परिवार/दोस्तों के साथ शांति, आनंद, खुशी के लिए महासागरों में जाते हैं, हम चारों ओर कचरा देखकर शांति और खुशी कैसे प्राप्त कर सकते हैं ? हमारे ही साथी लोगों द्वारा फेंके गए प्लास्टिक, बीयर की बोतलें, फटे कपड़े, चिप्स के रैपर और न जाने क्या क्या ? जिनमे से कुछ सड़ जाते हैं लेकिन कुछ हमेशा के लिए समुद्र के तल पर रुक जाते हैं और पर्यावरण और समुद्री जीवन को नुकसान पहुंचाते हैं.

ऐसे ही सवालों भरे कुछ दोस्तों ने टीम बनाकर कहा : “यदि हममें इसे गंदा करने के लिए हिम्मत है, तो हममें ही इसे साफ करने की हिम्मत होनी चाहिए !” और फिर माहिम बीच, पालघर में इन दोस्तों ने चलाया “स्वच्छ महासागर : स्वच्छ राष्ट्र” नाम का एक दिवसीय अभियान.

पालघर में समुद्र तटों की सफाई के लिए *LETS DO SOMETHING* कहते हुवे इन दोस्तों की टीम ने समुद्र तटों की सफाई की पहल की ! जिसके तहत वो ‘लोगों द्वारा फेंके गए प्लास्टिक, बीयर की बोतलें, फटे कपड़े, चिप्स रैपर इत्यादि कचरों की सफाई की मुहिम चला दी !

बुधवार दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक चलाने वाले इन दोस्तों ने पत्रकार सलीम कुरैशी से बातचीत के दौरान कहा – यदि प्रत्येक युवा इस तरह की पहल करता है और अपने जीवन का एक दिन भी इस ओर देने की प्रतिज्ञा करता है, तो हमारे हर समुद्र तट साफ दिखाई देने लगेंगे. हमारी मातृ-प्रकृति भी ठीक होने लगेगी। आशा है कि अभियान में युवा जुड़ेंगे और विकसित बदलाव लाने के ओर हम साथ में बढ़ेगे।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,583FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles