Friday, December 9, 2022

रायगढ़ : 16 लाख रुपए के सामानों की डकैती के मामले में प्री प्लानिंग डकैती का खुलासा, डकैती में दो साथी के साथ शामिल एक गार्ड हुआ गिरफ्तार

रायगढ़ जिले के घरघोड़ा टेण्डा नवापारा में हुई प्री प्लानिंग डकैती का खुलासा .

डकैती में शामिल एक गार्ड व उसके दो साथी हुए गिरफ्तार .

आरोपियों से घटना में प्रयुक्त स्कार्पियो व लूटी हुई 14 लाख की कापर ड्रम बरामद .

रायगढ़ : जिले के थाना घरघोड़ा अंतर्गत ग्राम टेण्डा नवापारा में उड़ीसा की विद्युतीकरण प्रोजेक्ट कम्पनी न्यू मार्डन टेक्नोमेक प्राइवेट लिमिटेड के ऑफिस में हुई 16 लाख रुपए के सामानों की डकैती के मामले में घरघोड़ा पुलिस को 2 दिन के भीतर सफलता हाथ लगी है । मामले में डकैती की प्लानिंग करने वाले ऑफिस के एक गार्ड व उसके दो साथियों को गिरफ्तार किया गया है जिनसे लूट की गई कॉपर ड्रम कीमती लगभग 14 लाख रुपए एवं एक स्कार्पियो जप्त किया गया है, घटना में शामिल अन्य आरोपियों को पुलिस की अलग-अलग 04 टीमें तलाश कर रही हैं जिनके भी शीघ्र गिरफ्तार होने की संभावना है ।

जानकारी के मुताबिक दिनांक 06-07.05.2020 के दरम्यानी रात्रि घरघोड़ा थाना क्षेत्र में हुई डकैती की बड़ी घटना की सूचना प्राप्त होते ही एसडीओपी धर्मजयगढ़ श्री सुशील कुमार नायक मौके पर पहुंचकर अनुविभाग के सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने इलाके में नाकेबंदी कर आरोपियों की सघन पतासाजी करने अलर्ट कराया गया । घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस अधीक्षक रायगढ़ श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा घटनाक्रम की विस्तृत जानकारी लेकर अपराध की बारीकियों पर प्रकाश डालते हुए एसडीओपी धरमजयगढ़ एवं थाना प्रभारी घरघोड़ा निरीक्षक कृष्णकांत सिंह को प्रोजेक्ट आफिस में कार्यरत सभी कर्मचारियों की अपराधिक पृष्ठभूमि एवं पिछले सप्ताह इनकी गतिविधियों कैसी रही इस ओर गोपनीय तरीके से जानकारी जुटाकर कड़ी पूछताछ करने का निर्देश दिया गया ।

डकैती की जांच में लगी पुलिस टीम द्वारा घटना के प्रत्यक्षदर्शी तीनों गार्ड सुरेश चौहान, त्रिम्बक चौहान और बसंत राठिया को मौका वारदात पर लेकर गये और उनसे घटना को रीक्रएट कर दिखाने को कहा गया । इस दौरान तीनों गार्ड ने जो बताया । उस पर पुलिस टीम को गार्ड बसंत राठिया पर संदेह हुआ और उससे पृथक से पूछताछ किया गया, बार बार बयान बदलने पर और संदेह पुख्ता हुआ और आखिरकार गार्ड बसंत राठिया ने अपराध में शामिल होना कबूल किया ।

आरोपी बसंत राठिया ने बताया कि वह और ग्राम बरभौना, घरघोड़ा का राकेश झरिया दोनों इस डकैती को प्लान किए थे । राकेश झरिया कम्पनी में लगी गाडियों की देखरेख करता था जिसका कंपनी में आना-जाना भी था । बसंत राठिया और राकेश झरिया ने प्लान बनाया कि अभी लॉक डाउन में स्टाफ कम हैं, ऐसे में वारदात को अंजाम देना आसान होगा । तब राकेश और बसंत ने मिलकर वारदात को अंजाम देने के लिए दो स्कार्पियो, एक मोटर सायकल और अपने स्थानीय साथियों को इकट्ठा किए और पहले से बनायी योजना के अनुसार घटना दिनांक 07.05.20 के रात्रि 00.40 बजे 02 स्कार्पियो और एक मोटर सायकल में आये थे जिन्हें आते देख बसंत राठिया दो गार्ड सुरेश चौहान, त्रिम्बक चौहान के साथ अपने आप को छिपाने का नाटक किया । जब आरोपीगण उन्हें खोज नहीं पा रहे थे तो स्वयं टार्च मारकर छिपे होना बताया । उसके बाद आरोपीगण जब दोनों गार्ड सुरेश चौहान, त्रिम्बक चौहान के हाथ को बांधकर जंगल लेकर गये तो अपने हाथ भी पीछे बंधे होने का नाटक किया । जंगल ले जाकर आरोपियों ने उन्हें रूपए देकर अपने साथ मिलाने की कोशिश किये पर दोनों गार्ड इंकार कर दिये परन्तु बसंत राठिया तुरंत आरोपियों को आफिस में रखे सामान कहां रखे थे , बताया ।

आरोपी राकेश झरिया कम्पनी के पीकअप में कापर ड्रम को लोड कर खरसिया के आडपथरा लेकर गये जहां उनकी योजना कापर ड्रम को डेम पानी अंदर छिपाने की थी पर पानी में गिरा नहीं पाये और वहीं छोड़कर भाग आये । एक स्कापियो में कम्पनी के आफिस से लूटी हुई A.C., तीन डेस्कटाप कम्प्युटर, एक कलर प्रिंट वगैरह रखा था जिसे राकेश और उसके साथी लेकर भाग गये हैं, जिसकी बरामदगी करना शेष है ।

आरोपी बसंत के मेमोरेण्डम पर कापर वायर ड्रम 3000 मीटर कीमती 13,95,660 रूपये को आडपथरा खरसिया से बरामद किया गया है । आरोपियों की धरपकड़ के लिये घरघोड़ा पुलिस द्वारा विभिन्न स्थानों में छापेमारी की गई इस दौरान आरोपी नीरज यादव निवासी खरसिया को गिरफ्तार कर उससे वारदात में प्रयुक्त एक स्कार्पियो वाहन जप्त किया गया है । एक आरोपी गंगाराम यादव को भी गांव छोड़ने के पूर्व पकड़ा गया है । घटना में शामिल फरार आरोपियों की पतासाजी, गिरफ्तारी के लिये चार टीमें बनाई गई है जिनकी छापेमारी की कार्यवाही जारी है ।

गिरफ्तार आरोपी –

(1) बसंत राठिया पिता नंदलाल राठिया उम्र 28 साल निवासी टेण्डा नवापारा थाना घरघोड़ा, आरोपी से जप्त कापर ड्रम

(2) नीरज यादव पिता धनसाय यादव उम्र 22 साल निवासी जवाहरनगर वार्ड नं. 03 चौकी खरसिया, रायगढ़, आरोपी से जप्त स्कार्पियो वाहन CG 04 MR-4967

(3) गंगाराम यादव पिता जेठूराम यादव 28 साल निवासी टेण्डा नवापारा थाना घरघोड़ा ।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,600FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles