Monday, November 28, 2022

संयुक्त राष्ट्र महासचिव-कोरोना वायरस वैक्सीन ही एकमात्र विकल्प, जो सब कुछ सही कर सकती है

संयुक्त राष्ट्र महासचिव-कोरोना वायरस वैक्सीन ही एकमात्र विकल्प, जो सब कुछ सही कर सकती है

दुनियाभर में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को कहा COVID-19वैक्सीन एकमात्र ऐसी चीज है जो अब सामान्य स्थिति सामान्य कर सकती है। उन्होंने साल के अंत तक इसके आने की उम्मीद की जा सकती है. उन्होंने कहा “एक सुरक्षित और प्रभावी टीका एकमात्र उपकरण हो सकता है जो दुनिया को पहले जैसा महसूस करवा सकता है. इससे ही अनगिनित लाखों, करोड़ों डॉलर बचाये जा सकते हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिवने 50 से ज्यादा अफ्रीकी देशों को जोड़ा। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने सभी से वैक्सीन जल्दी से जल्दी बनाने, इसे उपयोग में लाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा इससे पूरी दुनिया को लाभ होगा और महामारी को नियंत्रित किया जा सकेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र 47 अफ्रीकी देशों को COVID-19 टेस्ट करने में मदद कर रहा है। 
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने महामारी से लड़ने लिए कई अफ्रीकी सरकारों के प्रयासों की भी प्रशंसा की। उन्होंने युगांडा का हवाला दिया, जिसने व्यवसायों को टैक्स रिटर्न दाखिल करने के समय को बढ़ाया है. नामीबिया ने नौकरी खो चुके श्रमिकों को आपातकालीन आय देने का निर्णय लिया है।

दुनिया भर में कम से कम 70 कोरोना वायरस टीके अब तक लग चुके हैं. इसमें 60 से अधिक रिसर्च टीमें शामिल हैं. 10 से अधिक देश इसका टेस्ट कर रहे हैं। डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में कई टीके अपने दूसरे चरण में हैं, जो क्लिनिकल परीक्षणों के करीब हैं. अमेरिकी दवा निर्माता मॉडर्न इंक और इनोवियो फार्मास्यूटिकल्स इंक भी इस पर काम कर रही है।

दुनियाभर में अब तक 1.34 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में संक्रमितों की संख्या 12 हजार के पार पहुंच चुकी है। चीन से निकल कर यह दुनिया के 210 देशों में फैल चुका है।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,580FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles