Friday, March 29, 2024

छत्तीसगढ़ में एक और यूपी में 8 एटीएल काबिल इंचार्ज मिले

बिलासपुर
नीति आयोग ने देशभर में संचालित 14 हजार 800 अटल टिंकरिंग लैब के इंचार्ज की रीजनल टीचर ऑफ चेंज की परीक्षा ली थी। इनमें से मात्र 101 लोग ही सफल हो पाए हैं। सबसे ज्यादा उत्तरप्रदेश से आठ एटीएल इंचार्ज पास हुए। छत्तीसगढ़ से गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल के एटीएल इंचार्ज डॉ.धनंजय पांडेय नीति आयोग की टॉप 100 की सूची में स्थान पाने में सफल रहे । देश की राजधानी दिल्ली से मात्र आठ स्कूलों के प्रभारी सूची में जगह बना पाए हैं। दक्षिण भारत के स्कूलों में संचालित एटीएल प्रभारियों का प्रदर्शन चिंताजनक रहा।
नीति आयोग के बैनर तले देशभर के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में संचालित हो रहे अटल टिंकरिंग लैब(एटीएल) के प्रभारियों की प्रतिभा को परखने के लिए आयोग ने प्रविष्टियां मंगाई थी। इसमें देशभर से पांच हजार एटीएल इंचार्जों ने आवश्यक जानकारी भरकर फार्म आयोग के हवाले किए थे। विश्लेषण के बाद नीति आयोग ने देशभर के 101 काबिल एटीएल इंचार्जों की सूची जारी की है। प्रतियोगिता में नौ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर नीति आयोग ने जानकारी मांगी थी। जिसे फार्म में भरकर लिखित प्रोजेक्ट के साथ ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आयोग के हवाले करना था। शुक्रवार को नीति आयोग ने परिणाम की घोषणा के साथ ही टॉप 100 की सूची जारी की है। गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल के एटीएल इंचार्ज डॉ पांडेय को इसमें जगह मिली है। छत्तीसगढ़ के इकलौते इंचार्ज हैं जिन्होंने टॉप 100 में जगह बनाई है। खास बात ये कि देश के साथ ही प्रदेश में प्राइवेट और सरकारी दोनों ही स्कूलों में एटीएल का संचालन किया जा रहा है। नीति आयोग के आंकड़ों पर नजर डालें तो देशभर में 14 हजार 800 और छत्तीसगढ़ में 556 एटीएल है।
इन विषयों पर मांगी गई थी जानकारी
डेस बोर्ड में एक वर्ष की गतिविधियों की पूरी जानकारी,विद्यालय का परफारमेंस,नीति आयोग के निर्देशानुसार प्रति महीने एक प्रोजेक्ट का निर्माण,सामाजिक गतिविधियों में लैब की सहभागिता व महत्वपूर्ण समस्याओं के निराकरण के लिए प्रोजेक्ट का निर्माण करना,प्रोजेक्ट के जरिए कितनी मदद मिली ।बच्चों में इनोवेशन की भावना जगाने और इस ओर प्रेरित करने के लिए किए गए कार्य,बंद एटीएल को शुरू करने और गतिविधियों को संचालित करने की दिशा में कार्ययोजना,वीडियोग्रॉफी के जरिए पूरी प्लान को समझाना और वीडियो भेजना ।

नीति आयोग ने जारी की एटीएल इंचार्ज की सूची
यूपी से आठ,महाराष्ट्र से चार,राजस्थान से सात,हरियाणा से चार,चंडीगढ़ से एक,केरल से चार,दिल्ली से सात, उत्तराखंड से पांच,पांडिचेरी से एक,पश्चिम बंगाल से दो,कर्नाटक से चार,आंध्रप्रदेश से छह,झारखंड से एक,त्रिपुरा से एक,सिक्किम से एक,मध्यप्रदेश से दो,अरुणाचल प्रदेश से एक,मेघालय से एक,ओडिशा से सात,तेलंगाना से दो,जम्मू कश्मीर से तीन,बिहार से चार,हिमाचल प्रदेश से एक,गोवा से एक व गुजरात से चार एटीएल इंचार्ज सफल रहे वर्जन
नीति आयोग ने परिणाम जारी कर दिया है। टॉप 100 में गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल के एटीएल इंचार्ज डॉ.पांडेय का नाम शामिल है। यह छत्तीसगढ़ के साथ ही हमारे स्कूल के लिए गौरव की बात है।
डॉ.राघवेंद्र गौराहा-प्राचार्य,गर्वनमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल दयालबंद

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,909FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles