Friday, March 29, 2024

रायपुर : अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज की व्यवस्थाओं की स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने की समीक्षा, व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के दिए निर्देश…

रायपुर : स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने आज अंबिकापुर मेडिकल कालेज की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने अस्पताल की कमियों एवं खामियों को जल्द दूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संस्थान से क्षेत्र के लोगों को बड़ी उम्मीदें हैं। उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने इस अस्पताल को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करानी होंगी। सिंहदेव ने यहां निर्माणाधीन कार्यों का अवलोकन कर उन्हें यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल प्रशासन को डॉक्टरों, स्टॉफ और मरीजों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने कहा।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए जनरेटर सेट के साथ ऑटो-यूनिट स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जीवनदीप समिति की राशि का उपयोग चिकित्सकों और अन्य स्टॉफ की व्यवस्था में करने कहा। कोरोना वायरस की जांच के लिए वायरोलॉजी लैब में मशीनों की स्थापना के साथ तकनीशियनों के प्रशिक्षण के भी निर्देश उन्होंने दिए।

सिंहदेव ने सोनोग्राफी के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी को दूर करने एमबीबीएस डॉक्टरों को प्रशिक्षित करने कहा। उन्होंने अस्पताल में अलग-अलग कक्ष में स्थापित एक्स-रे एवं डायलिसिस मशीनों को एक ही हॉल में स्थापित करने कहा जिससे मरीजों को एक ही स्थान पर सुविधाएं हासिल हो सकें। उन्होंने मेडिकल कालेज के डॉक्टरों की नियमित पदोन्नति के लिए आवश्यक प्रकिया पूर्ण कर फाइल स्वास्थ्य विभाग को भेजने कहा। उन्होंने स्थानांतरण के बाद भी यहां पदभार ग्रहण नहीं करने वालों पर सख्त कार्रवाई की बात भी कही।

सिंहदेव ने अस्पताल में पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के लिए चेक-पॉइंट बढ़ाने कहा। सीसीटीवी कैमरों के साथ इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस उपकरण की व्यवस्था करने और वार्डों में प्रवेश के लिए पास जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने पास जारी करने के लिए अलग काउन्टर बनाने के साथ ही वार्ड में प्रवेश के लिए एक निश्चित समय तय करने कहा । बैठक में मौजूद सरगुजा के पुलिस अधीक्षक को किसी भी अप्रिय घटना की सूचना पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए ।

बैठक में लुण्ड्रा के विधायक डॉ. प्रीतम राम, कलेक्टर संजीव कुमार झा, पुलिस अधीक्षक टी.आर. कोशिमा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलदीप शर्मा, जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वरशरण सिंहदेव, मेडिकल कालेज के डीन डॉ. आर.के. सिंह और सीएमएचओ डॉ. पी.एस. सिसोदिया भी मौजूद थे।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,909FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles