Thursday, April 25, 2024

लीबिया की संसद ने दिया मिस्र के सशस्त्र बलो को आदेश,पढिये पूरी खबर…

CAIRO: लीबिया की संसद ने मिस्र के सशस्त्र बलों को दो देशों की राष्ट्रीय सुरक्षा में हस्तक्षेप करने और उनकी रक्षा करने का आह्वान किया है।
इसने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी के हालिया भाषण का स्वागत किया जिसमें उन्होंने लीबिया में सुरक्षा और स्थिरता हासिल करने के लिए दोनों देशों के बीच ठोस प्रयासों का आह्वान किया।
तुर्की के फिर से त्रिपोली में नेशनल अकॉर्ड (जीएनए) की सरकार के खिलाफ संघर्ष में सिर्ते और अल-जुफ़्रा के लीबिया के शहरों पर हमला करने की धमकी देने के कुछ दिनों बाद संसदीय बयान आया था, जिसकी अध्यक्षता लीबिया के खिलाफ जीएनए के प्रधान मंत्री फ़ैज़ अल-सरराज ने की थी। राष्ट्रीय सेना (LNA) का नेतृत्व सैन्य कमांडर खलीफा हफ़्टर ने किया।
एक आसन्न सैन्य वृद्धि लीबिया की सुरक्षा और स्थिरता को प्रभावित कर सकती है और बड़ी संख्या में भाड़े के सैनिकों के कारण उत्तर अफ्रीकी देशों को सामान्य रूप से धमकी दे सकती है।
“लीबिया की संसद लीबिया की जनता द्वारा चुने गए एकमात्र वैध प्रतिनिधि और अपनी स्वतंत्र इच्छा के प्रतिनिधि हैं, लीबिया की जनजातियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मिस्र के राष्ट्रपति के भाषण में क्या कहा गया था, इसकी स्वीकृति की पुष्टि करता है”। उन्होंने कहा, ‘हम आक्रमणकारी सेना की हार सुनिश्चित करने और अपनी आम राष्ट्रीय सुरक्षा को बनाए रखने के लिए लीबिया और मिस्र के बीच ठोस प्रयासों का आह्वान करते हैं। यह हमारे देश और क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता लाएगा। ”
मिस्र के सशस्त्र बल लीबिया और मिस्र की राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए हस्तक्षेप कर सकते हैं यदि उन्होंने दोनों देशों की सुरक्षा के लिए “आसन्न खतरा” देखा, तो यह जोड़ा। “आक्रमणकारियों के साथ हमारा टकराव लीबिया राष्ट्र की स्वतंत्रता की गारंटी देता है और लीबिया की संप्रभुता और एकता को बरकरार रखता है, और औपनिवेशिक आक्रमणकारियों की महत्वाकांक्षाओं से लीबिया के लोगों की संपत्ति और क्षमताओं को संरक्षित करता है … सर्वोच्च शब्द लीबिया के लोगों के लिए होगा उनकी स्वतंत्र इच्छा और सर्वोच्च हितों के अनुसार। ”
संसदीय वक्तव्य में कहा गया है कि लीबिया ने तुर्की के हस्तक्षेप और लीबिया की संप्रभुता के किसी भी उल्लंघन को खारिज कर दिया।
“मिस्र पूरे इतिहास में सुरक्षा के सभी स्तरों पर लीबिया के लिए एक रणनीतिक गहराई का प्रतिनिधित्व करता है। तुर्की के कब्जे से सीधे तौर पर लीबिया और पड़ोसी देशों, विशेषकर मिस्र को खतरा है, जो केवल पड़ोसी अरब देशों के प्रयासों से बंद हो जाएगा। ”
तुर्की के विदेश मंत्री मेव्लुत कैवसोग्लू ने कहा कि उनका देश लीबिया के तट पर भूमध्यसागरीय क्षेत्र में तेल और गैस की खोज करेगा, जो पर्यवेक्षकों ने कहा कि अंकारा के इरादे से लीबिया की तेल संपदा को लूटा जाएगा। उन्होंने कहा कि तुर्की शासन ने स्पष्ट रूप से भूमध्य सागर में लोगों के धन की चोरी करके अपने उभरते आर्थिक संकट को हल करने की योजना बनाई।
तुर्की कई चुनौतियों का सामना कर रहा है जो सिर्ते और अल-जुफरा पर आगे बढ़ने की अपनी योजना को लागू करने से रोकती हैं, जिसमें एक सच्चे लोकप्रिय आंदोलन की कमी भी शामिल है क्योंकि दो शहरों में अधिकांश लोग LNA बलों का समर्थन करते हैं और मिलिशिया या भाड़े के सैनिकों के प्रवेश से इनकार करते हैं। ।
मिस्र के विदेश मंत्री समीह शौरी ने इस महीने की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि मिस्र अपनी सुरक्षा को खतरा पैदा करने की अनुमति नहीं देगा। शौरी ने लीबिया की स्थिति के बारे में बात करते हुए कहा: “हम अपने देश के लिए इन खतरों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय से लीबिया में आतंकवादी संगठनों के खतरे का सामना करने का आह्वान करते हैं। ”
मिस्र के सैन्य विशेषज्ञ और नेशनल डिफेंस कॉलेज के पूर्व निदेशक मोहम्मद अल-ग़बरी ने कहा कि तुर्की लीबिया के विशाल भूगोल से अनजान था और लीबिया के जनजातियों की भूमिका के बारे में महत्वपूर्ण मामलों से भी अनजान था।
अल-गब्बारी ने अरब समाचार को बताया, “लीबियाई सेना के जनरल कमांड ने तुर्की द्वारा सिर्ते और अल-जुफरा की ओर बढ़ने के लिए किसी भी प्रयास का सामना करने की अपनी तत्परता से अधिक की घोषणा की।”
उन्होंने कहा कि त्रिपोली में जीएनए सरकार द्वारा वित्त पोषित व्यापारियों और मिलिशिया द्वारा अंकारा द्वारा किसी भी हमले को पीछे हटाने के लिए अपनी सेना और सैन्य इकाइयां तैयार थीं। मिस्र का समर्थन “उचित समय पर” आएगा।
अल-ग़ब्बारी ने कहा कि तुर्क को यह नहीं भूलना चाहिए कि उनके हालिया बयान ऐसे समय में आए हैं जब मिस्र की सेना अनियमित सेनाओं से भाड़े के सैनिकों को खत्म करने के उद्देश्य से सैन्य अभ्यास कर रही थी, जिसका अर्थ है कि मिस्र किसी भी समय जवाब देने के लिए तैयार है।
मिस्र के सांसद अहमद फौज अबाज़ा ने लीबिया की संसद की मांग का समर्थन करते हुए कहा कि लीबिया में राजनीतिक अराजकता मुस्लिम ब्रदरहुड और उसके समर्थक तुर्की के कारण हुई थी। अपनी ध्वस्त अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए। ”
अबजा ने कहा कि, कई अरब देशों में ब्रदरहुड को पुनर्जीवित करने में तुर्की और कतर की विफलता के बाद, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन लीबिया के अंदर ब्रदरहुड को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहे थे।
अबजा ने LNA को “लीबिया क्षेत्रों के अंदर तुर्की द्वारा किए गए आतंकवादी और आपराधिक कृत्यों” के विरोध में ललकारा और कहा कि यदि “रक्त और विनाश” उस क्षेत्र के भीतर किसी भी देश या स्थान पर मौजूद थे, जिसके पीछे एर्दोगन का शासन था।
उन्होंने लीबिया के अंदर “वैध राजनीतिक ताकतों” और लीबिया के लोगों को एलएनए के पीछे खड़े होने का आह्वान किया ताकि सभी लीबिया की जमीनों को “असुरक्षा और बुराई, अंधेरे और आतंकवाद के उन्मूलन से मुक्त किया जा सके।”

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,909FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles