Tuesday, April 16, 2024

लॉक डाउन-ऐसा होगा लॉकडाउन 3.0 : ग्रीन जोन से पाबंदी हटेगी, यलो को ऐसी रियायत मिलेगी, रेेल इस दिन तक बंद रहेगी !

ऐसा होगा लॉकडाउन 3.0 : ग्रीन जोन से पाबंदी हटेगी, यलो को ऐसी रियायत मिलेगी, रेेल इस दिन तक बंद रहेगी !

नई दिल्ली : 3 मई को देश में लॉकडाउन खत्म होगा या जारी रहेगा अभी इसपर सस्पेंस बरकरार है। पीएम नरेंद्र मोदी की आज मुख्यमंत्रियों के संग हुई बैठक में कई राज्यों के सीएम ने 3 मई के बाद भी लॉकडाउन बढ़ाने की अपील की। वहीं, बैठक में इस बात पर भी सहमति बनती दिखी की लॉकडाउन में अचानक ढील नहीं दी जाए। पीएम मोदी ने बैठक में कहा कि देश में लॉकडाउन का लाभ हुआ है और दूसरे देशों की तुलना में भारत की स्थिति अच्छी है। हालांकि पीएम ने साथ ही कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई को हमें धैर्यपूर्वक लड़ना होगा।

पीएम बोले- 3 मई के बाद सतर्क रणनीति बनानी होगी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश में लॉकडाउन का निश्चित तौर पर असर पड़ा और कोरोना संकट क मामले में भारत पर वैसा व्यापक असर नहीं पड़ा जितना दूसरे देशों पर पड़ा। लेकिन अब जान भी जहान को ध्यान में रखते हुए 3 मई के बाद सतर्क भरी रणनीति बनानी होगी जिसमें लोगों की आजीविका भी सामान्य होने की ओर बढ़े और रोग के रोकथाम के लिए हर जरूरी एहतियात कदम बने रहे। पीएम ने मीटिंग में कहा कि यह लंबी लड़ाई है, हमको धैर्यपूर्वक लड़ना है।

10 राज्य बोले, बढ़ाया जाए लॉकडाउन
पीएम मोदी संग बैठक में लगभग 10 राज्यों ने लॉकडाउन आगे बढ़ाने की वकालत की है जहां अभी भी कोरोना के केस अधिक मिल रहे हैं। इनमें दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश, गुजरात जैसे राज्य शामिल है। पीएम ने मीटिंग में कहा कि यह लंबी लड़ाई है, हमको धैर्यपूर्वक लड़ना है। तेलंगाना ने पहले ही 7 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर रखा है।

3 मई के बाद भी नहीं मिलेगी ढील!
सूत्रों के अनुसार 3 मई के बाद लॉकडाउन पर अभी तुरंत फैसला नहीं हुआ लेकिन पीएम मोदी सहित सभी सीएम की आम राय यह बनती रही कि 3 मई के बाद अचानक ढील दिए जाने के हालात नहीं है। लेकिन अब लॉकडाउन का स्वरूप अधिक स्थानीय (local) करने की जरूरत है।
कोरोना से जंग, रेड, ग्रीन और येलो जोन बनाने का प्रस्ताव
हॉटस्पॉट, रेड जोन और ग्रीन जोन को अधिक से अधिक चिह्नित कर उस दिशा में काम करने की जरूरत है ताकि हालात कुछ हद तक सामान्य हो सके। सूत्रों के अनुसार, रेड जोन में लॉकडाउन की पूरी पांबदी के साथ जारी रह सकता है। येलो जोन में कुछ रियायत मिल सकती है। ग्रीन जोन में पूरी तरह पाबंदी हट जाएगी लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के नियम लागू रहेंगे।

रेल, हवाई सेवाओं के लिए अभी इंतजार
लेकिन अभी से यात्रा पर प्रतिबंध कम से कम पंद्रह दिनों तक किसी तरह की रियायत मिलने की उम्मीद कम है। मतलब रेल और वायु सेवा के लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है।
सप्ताह के अंत में पीएम का देश के नाम संबोधन
सप्ताह के अंत में देश को संबोधित कर सकते हैं पीएमओ सूत्रों के अनुसार सीएम के साथ मीटिंग करने के बाद अगले दो-तीन दिनों तक आगे की रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके तहत 3 मई के बाद लॉकडाउन के स्वरूप की चर्चा होगी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ वित्तीय पैकेज पर बात होगी। इसके बाद सप्ताह के अंत में शनिवार या रविवार को पीएम मोदी देश को दोबारा संबोधित कर सकते हैं। कोरोना संकट पर पर यह उनका चौथा देश के नाम संबोधन हो सकता है।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,909FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles