जानिए BCCI का नया प्लान, ब्रॉडकास्टर्स को चुकाने पड़ सकते हैं IPL के एक मैच के लिए इतने करोड़…

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले पांच साल के मीडिया राइट्स के लिए ऑक्शन जारी है। इससे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई काफी उत्साहित है, क्योंकि आईपीएल मौजूदा समय में नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल), इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) और मेजर लीग बेसबॉल (एमएलबी) के बाद ‘प्रति मैच प्रसारण शुल्क’ के मामले में नंबर 4 पर है, लेकिन बोर्ड को उम्मीद है कि आईपीएल अगले साल से दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा।

बीसीसीआई सचिव ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “वर्तमान में एक एनएफएल गेम की कीमत ब्रॉडकास्टर के लिए लगभग 17 मिलियन डॉलर है, जो कि किसी भी स्पोर्ट्स लीग के लिए सबसे अधिक है। इसके बाद ईपीएल 11 मिलियन डॉलर है और एमबीएल का आंकड़ा भी लगभग समान है।

पिछले पांच साल के चक्र में हमें एक आईपीएल मैच से 9 मिलियन डॉलर मिले हैं। इस बार हमने जो न्यूनतम आधार मूल्य निर्धारित किया है, उसे देखते हुए बीसीसीआई को प्रति आईपीएल मैच के लिए 12 मिलियन डॉलर (लगभग 94 करोड़ रुपये) का भुगतान किया जाएगा। विश्व मंच पर भारतीय क्रिकेट के लिए यह एक बड़ी छलांग है। हम एनएफएल के ठीक पीछे होंगे।” 

ऐसे देखें मैच लाइव

आईपीएल में अब 10 टीमें शामिल हैं और ऐसे में लीग की अवधि और अधिक बढ़ने वाली है। यही वजह है कि आईपीएल के 2023-27 के मीडिया राइट्स के लिए डील काफी बड़ी होगी। कोरोना महामारी के बावजूद आईपीएल एक ब्रांड के तौर पर मजबूत ही नजर आई है। इसका सीधा उदाहरण दो नई टीमों से देखने को मिला है, जहां बीसीसीआई ने कुल 1.7 बिलियन डॉलर कमाए थे, जिसमें लखनऊ और गुजरात की फ्रेंचाइजी शामिल हैं। 

मीडिया राइट्स इस बार चार श्रेणियों में विभाजित हैं, जिसमें पैकेज ए में भारतीय उपमहाद्वीप टेलीविजन के राइट्स शामिल हैं, जबकि पैकेज बी में डिजिटल स्पेस राइट्स की डील होनी है। वहीं, पैकेज सी में महत्वपूर्ण मैचों का विशेष प्रसारण अधिकार शामिल हैं, जबकि पैकेज डी में विदेशी अधिकार को शामिल किया गया है।

इसके अलावा वीकेंड गेम, प्लेऑफ्स और फाइनल के लिए विशेष कैटेगरी बनाई गई है। इस बारे में जय शाह ने कहा कि ऐसा इसलिए किया गया था ताकि आईपीएल में अधिक प्रसारण भागीदार हों।