Monday, December 5, 2022

US में भयंकर तूफान का कहर, फ्लोरिडा तट से टकराया 240KM स्पीड वाला ‘इयान’, सड़कें जलमग्न, कारें बहीं

पुंटा गोर्डा:: क्यूबा में तबाही मचाने के बाद भयंकर तूफान ‘इयान’ (Ian Hurricane) ने अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा में जोरदार दस्तक दी है. बुधवार को फ्लोरिडा के दक्षिण-पश्चिमी तट पर मॉन्स्टर-4 श्रेणी के रूप में तूफान इयान ने शक्तिशाली हवाओं और मूसलाधार बारिश के साथ दस्तक दी. इससे वहां की सड़कें जलमग्न हो गई हैं और कई कारें उसमें बह गई हैं. “विनाशकारी” तूफान से फ्लोरिडा में बड़े पैमाने पर नुकसान की खबरें हैं.
National Hurricane Center (एनएचसी) ने कहा है कि ‘इयान’ 240 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से फ्लोरिडा तट से टकराया. जब तूफान ने दस्तक दी, उससे पहले ही वहां बारिश हो रही थी. तूफान के टकराने से “फ्लोरिडा प्रायद्वीप” में बाढ़ से हालात बन गए हैं. टीवी पर विनाशकारी तूफान के भयानक मंजर देखने को मिले हैं. तूफान की वजह से पूरे फ्लोरिडा और दक्षिण-पूर्वी राज्यों जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना में करोड़ों लोगों के प्रभावित होने की आशंका है. इस बीच, यूएस बॉर्डर पेट्रोल ने कहा कि नाव डूबने से 20 प्रवासी लापता हैं. फ़्लोरिडा कीज़ में कोस्ट गार्ड ने समुद्र में तैरने से बचे चार क्यूबाई और तीन अन्य को बचा लिया है.

नेशनल वेदर सर्विस के निदेशक केन ग्राहम ने कहा, “यह तूफान विशालकाय बनने जा रहा है, जिसके बारे में हम आने वाले कई सालों तक बात करेंगे.” उन्होंने कहा, “यह एक ऐतिहासिक घटना है.”
इयान तूफान की वजह से टाम्पा और ऑरलैंडो के हवाई अड्डों से सभी वाणिज्यिक उड़ानें बंद कर दी गई हैं और 850,000 घरों में बिजली गुल हो चुकी है. अधिकारियों ने सभी इलाकों में चेतावनी जारी की है और कहा है कि दो फीट तक (61 सेंटीमीटर) बारिश कीं संभावना है. अगले 24 घंटे तक राज्य में तूफान से भारी तबाही की आशंका जताई गई है.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,593FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles