Sunday, August 14, 2022

गांव के उत्पादों को एक छत के नीचे लाने खुलेगा सी-मार्ट

महासमुंद

गांव में बनने वाले छोटे, बड़े सभी उत्पादों को एक छत के नीचे लाने के लिए जिला मुख्यालय महासमुंद में जल्द ही सी-मार्ट स्टोर की शुरूआत होगी। इससे गांव के लोगों और स्व सहायता समूह की महिलाओं के रोजगार के साथ आय के साधन भी बढ़ेंगे। यह सरकारी सुपर बाजार की तर्ज पर शुरू होगा। स्टोर में महिला स्व सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पादों को बिक्री के लिए रखा जाएगा। इनमें प्रमुख रूप से महुएं से बनी कुकीज, बेल का शरबत, आयुर्वेदिक जड़ी बुटियों से लेकर हर्बल, साबुन, बड़ी, पापड़, मसाले से लेकर अन्य सामग्रियों की बिक्री की जाएगी। वनमंडलाधिकारी इसके सदस्य सचिव है। उन्होंने प्रक्रिया शुरू कर दी है।  
सी-मार्ट के माध्यम से उत्पादों के विक्रय एवं सी मार्ट के पूर्ण संचालन के लिए निजी संचालक/प्राइवेट पार्टनर के चयन हेतु इच्छुक संस्थाओं, फर्मों से रूचि की अभिव्यक्ति 14 जुलाई 2022 अपराह्न 3ः00 बजे तक आमंत्रित की गई है। नियम एवं शर्तों के लिए विस्तृत जानकारी जिला पंचायत महासमुंद के सूचना पटल पर एवं महासमुंद जिले की वेबसाईट www.mahasamund.gov.in पर अवलोकन किया जा सकता है।
ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित गौठानों में महिला स्व सहायता समूह को उनके उत्पादकों के लिए बाजार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पूरे प्रदेश सी-मार्ट स्टोर खोले जा रहे हैं। इससे देशी उत्पादों को शहरों में बड़ा बाजार मिलेगा और स्व सहायता समूह की महिलाओं को मुनाफा होगा और उनकी आर्थिक स्थिति भी और बेहतर होगी। कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर सी-मार्ट खोले जा रहे हैं। इसे लेकर लोगों में अच्छा उत्साह देखने को मिल रहा है।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,434FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles