Saturday, July 20, 2024

ताम्रकार समाज ने मिडिया की भूमिका पर की चर्चा

ताम्रकार समाज ने मिडिया की भूमिका पर की चर्चा

नेपाल I एक कार्यक्रम के वक्ताओं ने कहा कि भाषा, संस्कृति और विरासत के संरक्षण के साथ–साथ संबंधित निकायों से स्थानीय सरोकार के मुद्दों को संबोधित करने में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है I यह बात ताम्रकार समाज के द्वारा गत शुक्रवार को आयोजित नेवाः पत्रकार राष्ट्रिय दबू के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों के स्वागत एवं परिचयात्मक कार्यक्रम में कही।

इस अवसर पर समाज के अध्यक्ष विनोद ताम्रकार ने कहा कि नेपाल की भाषा, संस्कृति, विरासत और मूल परंपराओं को बढ़ावा देने सहित हितधारकों की अनदेखी राज्य की गलत नीतियों के कारण उत्पन्न समस्याओं से निपटने में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है।

“सड़क के विस्तार के दौरान, समुदाय ने ताम्रकार के मंदिर देवता, उग्राचंडी के अतिक्रमण, भूकंप के बाद मंदिर के पुनर्निर्माण, गैस के कारण समाज के सदस्यों की मृत्यु के कारण हुए नुकसान, की भूमिका का विरोध किया मीडिया समाज की हर गतिविधि में सहयोगी रहा है” अध्यक्ष ताम्रकार ने कहा।

उस अवसर पर समाज के वर्तमान अध्यक्ष रवीन्द्र राज ताम्रकार ने लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में मीडिया के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि समाज व्यापक दृष्टिकोण से सभी का सहयोग करता रहा है। यह कहते हुए कि समाज पूरे नेवार समुदाय और पूरे नेपाल के समुदाय के कल्याण के लिए काम कर रहा है, निवर्तमान अध्यक्ष ताम्रकार ने कहा कि वह राज्य, स्थानीय स्तर पर होने वाली समस्याओं को हल करने और समन्वय के बिना काम करने में मीडिया के महत्व को अच्छी तरह से समझते हैं।

पत्रकार राष्ट्रिय दबू के केंद्रीय अध्यक्ष नृपेंद्रलाल श्रेष्ठ ने मीडिया से सहयोग के संबंध में अन्य जाति समाजों को ताम्रकार समाज से सीख लेने पर जोर दिया। अध्यक्ष श्रेष्ठ ने कहा, ‘किसी भी कार्यक्रम को करने से पहले हमने मीडिया से चर्चा कर, मीडिया से संवाद करने के ज्ञान और कौशल को प्रोत्साहित करने और समाचार के प्रभाव का मूल्यांकन करने के बाद एक उपयुक्त संचार नीति अपनाने के काम को संस्थागत रूप दिया है। यह एक अच्छा हिस्सा है।”

फोरम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुनील महर्जन ने जोर देकर कहा कि जब अमीरों के हित और समुदाय के हितों का राज्य के साथ टकराव हो, तो मीडिया कर्मियों को विवेक का प्रयोग करना चाहिए और समुदाय के हितों को पत्रकारिता के केंद्र में रखना चाहिए। वरिष्ठ उपाध्यक्ष महर्जन ने भी कहा कि यह अन्य जातीय समाजके लिए अनुकरणीय है।

समाज के उपाध्यक्ष शम्भु गोविंद ताम्रकार, सचिव दीपेश ताम्रकार ने इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी टिप्पणी की कि मीडिया को विविध भाषाओं और समुदायों वाले देश में सभी की आवाज और भावनाओं को प्रतिबिंबित करना चाहिए।

नेवाः पत्रकार राष्ट्रिय दबू के ललितपुर जिल्ला अध्यक्ष मञ्जु बज्राचार्य ने कहा कि नेवार पत्रकार के राष्ट्रीय फोरम के संस्थागत विकास में समाज की सहयोगी भूमिका यादगार है I

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,909FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles