Sunday, July 14, 2024

Covi 19: भारत में फिर पैर पसार रहा कोरोना, अब XBB.1.16 वैरिएंट का खतरा

Covi 19: भारत में फिर पैर पसार रहा कोरोना, अब XBB.1.16 वैरिएंट का खतरा


सलीम कुरेशी ..पालघर महाराष्ट्र
Covi 19: भारत में एक बार फिर कोरोना वायरस का खतरा मंडराने लगा है. देश के कई इलाकों में तेजी से कोविड-19 के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है. बीते 109 दिन बाद देश में कोविड-19 के 5000 सक्रिय केस सामने आए हैं. ये आंकड़ा डराने वाला है. खास बात यह है कि ये आंकड़े कोरोना महामारी के पुराने पैटर्न को ही दर्शा रहे हैं. यही नहीं कोविड की तरह वायरस के नए वैरिएंट भी चिंता बढ़ाने वाले हैं. इनमें से एक वैरिएंट है XBB.1.16. इस वैरिएंट की चपेट में तेजी से लोग आ रहे हैं. देश के 6 राज्यों में इस वक्त कोरोना के आंकड़े डराने वाले हैं. इसको लेकर केंद्र और राज्य सरकार की ओर से जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.

क्या हैं XBB.1.16 वैरिएंट के लक्षण
XBB.1.16 को कोविड-19 का नया स्ट्रेन बताया जा रहा है. हालांकि इस लक्षणों की बात करें तो इसमें भी पुराने वैरिएंट की तरह ही उल्टी, दस्त, सिर दर्द, बुखार और बैचेनी जैसे सामान्य लक्षण हैं. इसके अलावा मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी, गले में खराश और नाक का लगातार बहना भी इसके लक्षणों में शामिल है. अलर लगातार पेट दर्द हो रहा है तो मान लें ये भी XBB.1.16 का ही लक्षण है.

इम्यूनिटी को चकमा देने में माहिर XBB.1.16
कोविड के नए स्ट्रेन XBB.1.16 की खासियत है कि ये इम्यूनिटी को चकमा दे देता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो ये वायरस म्यूटेट होने के बाद ज्यादा स्मार्ट हो जाता है और इम्यूनिटी को चकमा देकर शरीर में तेजी से अपना जाल बिछाने लगता है. XBB.1.16 को ओमिक्रॉन का ही सबवैरिएंट ही बताया जा रहा है.

भारत में फिर पैर पसार रहा कोरोना
देश में एक बार फिर कोरोना के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है. बीते एक दिन देश में 796 नए केस सामने आए हैं. जबकि 109 दिन बाद देश में 5 हजार एक्टिव केस मिले हैं. जो आंकड़ा नए खतरे की ओर इशारा कर रहा है.

इतने मरीजों की हो चुकी मौत
सेंट्रल हेल्थ मिनिस्ट्री की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, अब तक कोरोना से कर्नाटक, पुद्दुचेरी और उत्तर प्रदेश मंइ एक-एक रोगी अपनी जान गंवा चुका है. इसके साथ ही भारत में अब तक कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 530795 तक पहुंच गई है.

केंद्र की ओर से 6 राज्यों को लिखा जा चुका पत्र
कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच देश के 6 राज्यों को अलर्ट मोड पर रखा गया है. इनमें महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा खतरा बताया जा रहा है जबकि, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में केविड-19 के केसों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. अब तक 5026 एक्टिव केस है जो कुल संक्रमणओं का 0.01 फीसदी बताया जा रहा है.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,909FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles