Monday, September 26, 2022

Cyclone Amphan : तूफान प्रभावित प. बंगाल को 1000 करोड़ की तुरंत मदद का PM ने किया ऐलान

कोलकाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवाती तूफान ‘अम्फन ‘ (Super Cyclone Amphan) से पश्चिम बंगाल में हुई भारी तबाही का शुक्रवार को हवाई सर्वेक्षण कर  जायजा लिया. इस अवसर पर सीएम ममता बनर्जी भी उनके साथ थीं. तूफान से बुरी तरह प्रभावित जिलों का जायजा लेने के बाद पीएम ने 1000 करोड़ रुपये की तुरंत मदद पश्चिम बंगाल को देने की घोषणा की है. इससे पहले, चक्रवाती तूफान ‘अम्फन’ (Super Cyclone Amphan) से पश्चिम बंगाल में हुई भारी तबाही का जायजा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह कोलकाता पहुंचे. एयरपोर्ट पर राज्‍यपाल जगदीप धनखड़ और सीएम ममता बनर्जी ने उनका स्‍वागत किया था. पीएम ने बाद में हवाई सर्वेक्षण कर  अम्‍फन से हुई तबाही से राज्‍य में हुए नुकसान का जायजा लिया, इस दौरान प्रभावित इलाकों के ज्‍यादातर स्‍थान पानी से घिरे नजर आ रहे थे.

PM मोदी एवं CM ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में हुई भारी तबाही का शुक्रवार को हवाई सर्वेक्षण कर  जायजा लिया .

तूफान के कारण कई पेड़ और बिजली के खंभे भी गिर गए हैं. हवाई सर्वेक्षण के बाद पीएम ने समीक्षा बैठक भी की. सीएम ममता बनर्जी ने अम्‍फन तूफान से करीब 1 लाख करोड़ रुपये तक के नुकसान की आशंका जताई है. पश्चिम बंगाल में अम्‍फन भारी तबाही मचाई है. इसके चलते 72 लोगों की मौत हो गई और दो जिले ‘‘पूरी तरह तबाह” हो गए हैं. तूफान से हजारों लोग बेघर हो गए हैं, कई पुल नष्ट हो गए हैं और निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं. कोलकाता और राज्य के कई अन्य हिस्सों में तबाही के निशान स्पष्ट देखे जा सकते हैं.

लगभग तीन माह के अंतराल में प्रधानमंत्री का यह देश की राजधानी दिल्‍ली के बाहर पहला दौरा है. कोरोना वायरस की महामारी और देश में जारी लॉकडाउन के चलते पीएम इस दौरान दिल्‍ली में ही रहे.पीएम मोदी की दिल्‍ली के बाहर पिछली यात्रा 29 फरवरी को प्रयागराज और चित्रकूट की थी. करीब 83 दिन बाद पीएम राजधानी से बाहर की यात्रा पर जा रहे हैं. इस दौरान वे अम्‍फन से प्रभावित एक अन्‍य राज्‍य ओडिशा भी जाएंगे.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,498FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles