Sunday, August 14, 2022

स्कूल के बच्चों में छाई निराशा, लैपटॉप के बजाय टैबलेट बांट रही आंध्र प्रदेश सरकार

आंध्र प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से लेकर 12 तक के पढ़ने वाले कई लाख छात्रों लैपटॉप कंप्यूटर देने का वादा किया था, लेकिन सोमवार को छात्र निराश हो गए क्योंकि उन्हें लैपटॉप कंप्यूटर नहीं दिया गया। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, लैपटॉप बांटने के प्लान को लेकर कहा कि वे महंगे हैं और कई डिजिटल लर्निंग ऐप उन पर काम नहीं करते हैं इसलिए उनका प्लान बदला गया है। अब सरकार 8वीं कक्षा के छात्रों को सिर्फ टैब बांटने पर विचार कर रही है।

डिजिटल लर्निंग कंटेंट से लैस सभी टैब पर सरकार को 12,000 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। एक सीनियर एजुकेशन ऑफिसर ने कहा कि “हम इस साल सितंबर तक टैब बांटने का प्लान बना रहे हैं।”
अधिकारी के मुताबिक, कक्षा 8 के छात्रों को उसी टैब को आगे की क्लास में इस्तेमाल करना होगा, इसलिए लैपटॉप की जरूरत नहीं होगी। हर साल सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 8 में आने वाले प्रत्येक छात्र को टैब मिलेगा। बीते साल, मुख्यमंत्री  Y S  जगन मोहन रेड्डी ने ऐलान किया था कि कक्षा 9 से 12 तक के छात्र 15 हजार रुपये के बदले लैपटॉप कंप्यूटर का ऑप्शन चुन सकते हैं। अम्मावोडी स्कीम के तहत 15,000 रुपये दिए जा रहे थे जो कि माताओं को अपने बच्चों को स्कूलों में भेजने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए है। उन्होंने कहा कि लैपटॉप 2022 शैक्षणिक वर्ष में बांटे जाएंगे। उसके हिसाब से कक्षा 9 से 12 तक के 8,21,655 छात्रों ने कैश अमाउंट के बजाय लैपटॉप का ऑप्शन चुना। इनमें से 1.10 लाख से ज्यादा छात्र वसती दीवेना एक अन्य फ्री स्कीम के तहत कवर किए गए थे।

लेकिन सरकार ने जिन लैपटॉप का वादा किया था वे नहीं दे सकी, क्योंकि उसने कीमतों को लेकर सप्लायर्स के साथ कोई डील नहीं की थी। बीते हफ्ते शिक्षा मंत्री बोत्सा सत्यनारायण ने कहा कि वे सप्लायर्स के साथ कीमत को लेकर बातचीत कर रहे थे और इसके बाद आखिरी निर्णय लिया जाएगा और लैपटॉप छात्रों को अम्मावोडी के साथ वितरित किए जाएंगे। सीएम ने सिर्फ एक अधिकारी के लैपटॉप के जरिए सोमवार को अम्मावोडी के तीसरे दौर में नकद फ्रीबी बांटने की शुरुआत की। अम्मावोडी कार्यक्रम में अपने संबोधन में सीएम ने सिर्फ कक्षा 8 के छात्रों को टैब बांटने के बारे में बात 

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,433FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles