Thursday, October 6, 2022

ICC क्रिकेट रैंकिंगः विराट पिछड़े, TOP-10 ईशान किशन

पाकिस्तान के क्रिकेट कप्तान बाबर आजम आईसीसी की ताज़ा रैंकिंग में छा गए हैं. बाबर टी20, वनडे की रैंकिंग में जहां नंबर-1 बल्लेबाज़ हैं वहीं टेस्ट रैंकिंग में भी टॉप-10 में बरकरार हैं।

बुधवार को आईसीसी ने अपनी ताज़ा रैंकिंग जारी की है। जिसमें बाबर आज़म के अलावा इमाम उल-हक़ वनडे और टी20 में नंबर दो बल्लेबाज़ हैं।

इमाम उल-हक़ ने वनडे में विराट कोहली को पीछे छोड़ा है। इमाम ने वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ घरेलू सीरीज में तीन अर्धशतक बनाए और प्लेयर ऑफ़ द सीरीज बने। वहीं पिछले सात अंतरराष्ट्रीय मैचों में इमाम छह अर्धशतक बना चुके हैं।
ईशान किशन टॉप-10 में पहुंचेदक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ खेली जा रही टी20 सीरीज में भारत के नए टी20 ओपनर ईशान किशन शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने तीन मैचों में दो अर्धशतकों की बदौलत 164 रन बनाए हैं।

बुधवार को जारी हुई रैंकिंग में ईशान किशन के इस प्रदर्शन ने उन्हें 68 पायदानों की उछाल दी। अब वे सीधे टॉप-10 में 7वें स्थान पर आ गए हैं।

ईशान किशन
वहीं इस सीरीज में अच्छी गेंदबाज़ी की बदौलत भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल ने भी ताज़ा रैंकिंग में अपनी स्थिति मजबूत की है. भुवनेश्वर कुमार सात स्थान ऊपर उठते हुए अब 11वें नंबर पर आ गए हैं तो चहल की रैंकिंग में भी चार स्थानों का सुधार हुआ है. वे अब 26वें स्थान पर हैं।

ताज़ा टी-20 रैंकिंग में जॉस हेजलवुड ने अपनी शीर्ष रैंकिंग बरकरार रखी है. वहीं ऑलराउंडरों की सूची में रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने शीर्ष दो खिलाड़ियों का अपना स्थान बरकरार रखा है।

ट्रेंट बोल्ट वनडे में नंबर-1 गेंदबाज़ हैं। जबकि हेज़लवुड ने यहां भी अपनी स्थिति में एक पायदान का सुधार किया है। वे दूसरे स्थान पर आ गए हैं तो तीसरे स्थान पर न्यूज़ीलैंड के ही मैट हेनरी हैं।

जो रूट
टेस्ट में जो रूट नंबर-1न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ लॉर्ड्स और नॉटिंघम में शतक जमा कर इंग्लैंड के बल्लेबाज़ जो रूट टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज़ बन गए हैं। हाल ही में रूट ने टेस्ट क्रिकेट में 10 हज़ार रन पूरे किए हैं। ऐसा करने वाले वे इंग्लैंड के केवल दूसरे बल्लेबाज़ हैं।

वहीं टेस्ट रैंकिंग में दूसरे और तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुस्चगने और स्टीव स्मिथ हैं।बाबर आज़म टेस्ट रैंकिंग के टॉप-10 में भी बरकरार हैं। वह यहां चौथे स्थान पर हैं जबकि न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन पांचवें पायदान पर मौजूद हैं।

टीम रैंकिंग

टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया नंबर-1 पर, भारत दूसरे और न्यूज़ीलैंड तीसरे स्थान पर है। पाकिस्तान का स्थान दक्षिण अफ़्रीका से नीचे पांचवें पायदान पर है।

वनडे में न्यूज़ीलैंड नंबर-1 पर तो इंग्लैंड दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है। भारत का स्थान पाकिस्तान से नीचे पांचवें स्थान पर है।

टी20 में भारतीय टीम नंबर-1 पर तो इंग्लैंड नंबर-2 और पाकिस्तान तीसरे स्थान पर काबिज है।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,514FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles