Monday, June 27, 2022

हाई कॉलेस्ट्रॉल से है परेशान तो पीजिए ये हर्बल चाय और करे इस समस्या को खुद से दूर

High Cholesterol: शरीर में कॉलेस्ट्रोल जरूरत से ज्यादा बढ़ जाने पर कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को गंदा कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) भी कहते हैं. इसका प्रभाव खासतौर से दिल की सेहत पर पड़ता है. कई बार हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स (High Cholesterol levels) के कारण हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत भी हो जाती है. हाई कॉलेस्ट्रोल के कारणों की बात करें तो खराब डाइट, जीवनशैली, मोटापा और धूम्रपान के चलते भी बुरे कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत होने लगती है. इस बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करने में रसोई की कई चीजें अच्छी साबित होती हैं जिनमें से एक है अदरक (Ginger). सही तरह से बनाई गई हर्बल चाय (Herbal Tea) कॉलेस्ट्रोल की मात्रा सामान्य करने में सहायक होती है. 
बात जब कॉलेस्ट्रोल को कम करने की आती है तो हर्बल टी को अच्छा असर दिखाने के लिए जाना जाता है. हर्बल चाय में स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए कई गुण होते हैं जो शरीर को एकसाथ कई फायदे देते हैं. आयुर्वेद (Ayurveda) में अदरक को एक मसाले की तरह नहीं बल्कि औषधि की तरह भी देखा जाता है. एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर अदरक को कॉलेस्ट्रोल कम करने, वजन घटाने और शरीर को हाइड्रेटेड रखने जैसे फायदों के लिए जाना जाता है. इसमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है और पाचन बेहतर करने में भी अदरक की हर्बल चाय (Ginger Herbal Tea) असरदार साबित होती है. 
अदरक की हर्बल चाय बनाने के लिए आपको अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर या इसे अच्छे से कूटकर एक छोटा गिलास बराबर पानी में कुछ देर उबालना है. उबाल आने पर इस तैयार चाय को कप में निकालें. आप चाहे तो अपने स्वादानुसार हल्का शहद भी मिला सकते हैं. तैयार है आपकी अदरक की हर्बल चाय. 
अदरक की इस हर्बल चाय को पीने पर सिर्फ कॉलेस्ट्रोल कम करने में ही मदद नहीं मिलती बल्कि इसके और भी कई कमाल के फायदे होते हैं. अदरक की चाय सूजन, गला दर्द और जुकाम को दूर करती है. इसके रोजाना सेवन से शरीर का वेट लॉस बूस्ट हो सकता है. जी मिचलाने पर अदरक की चाय पी जा सकती है, यह उल्टी आने से रोकने में काम आती है

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,367FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles