Sunday, July 3, 2022

PM मोदी और राज्य मुख्यमंत्रियों से विडियो कान्फ्रेंस, कहा – कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दूसरों से अच्छा कर रहा है भारत

नई दिल्ली : देश में जारी कोरोना संकट (Corona virus) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्रियों से बात की. इस दौरान PM मोदी ने कहा कि भारत कोरोना के खिलाफ लड़ाई मे दूसरों से अच्छा कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत उन देशों में शामिल है जहां मृत्यु दर सबसे कम है. उन्होंने कहा कि थोड़ी सी भी लापरवाही, थोड़ी सी भी ढील, अनुशासन में कमी कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई को कमजोर कर देगा. अनलॉक1 को 2 सप्ताह हो रहे हैं, इस दौरान जो अनुभव आए हैं उसकी समीक्षा उसपर चर्चा आगे के लिए बहुत उपयोगी हो सकती हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि दो गज दूरी बहुत जरूरी है. मास्क और फेस कवर जरूरी है. ये कोरोना को फैलने से रोकने में मददगार होंगे. हम कोरोना को जितना रोक पाएंगे उतना अर्थव्यवस्था खुलेगी. रिकवरी रेट 50 फीसदी से ऊपर हो गया है बिजली का उपयोग बढ़ा है. खरीफ की बुवाई 12 से 13 फीसदी बढ़ी है. खाद की बिक्री पिछले साल के मुकाबले ज्यादा है.

उन्होंने कहा कि मई में खाद की बिक्री पिछले साल के मुकाबले दोगुनी हुई है. अर्थव्यवस्था वापस पटरी पर लौट रही है. जून के पहले हफ्ते में निर्यात फिर से अपनी पुरानी हालत में आ गया है और कोरोना के पहले वाले स्तर पर पहुंच गया है.

उन्होंने कहा कि हमें इस बात का हमेशा ध्यान रखना है कि हम कोरोना को जितना रोक पाएंगे, उसका बढ़ना जितना रोक पाएंगे, उतना ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी, हमारे दफ्तर खुलेंगे, मार्केट खुलेंगे, ट्रांसपोर्ट के साधन खुलेंगे, और उतने ही रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि किसान के उत्पाद की मार्केटिंग के क्षेत्र में हाल में जो रिफॉर्म्स किए गए हैं, उससे भी किसानों को बहुत लाभ होगा. इससे किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए नए विकल्प उपलब्ध होंगे, उनकी आय बढ़ेगी और स्टोरेज के अभाव के कारण उनको जो नुकसान होता था, उसे भी हम कम कर पाएंगे.

उन्होंने कहा कि लोकल प्रोडक्ट के लिए जिस क्लस्टर बेस्ड रणनीति की घोषणा की गई है, उसका भी लाभ हर राज्य को होगा. इसके लिए ज़रूरी है कि हम हर ब्लॉक, हर जिले में ऐसे प्रोडक्ट्स की पहचान करें, जिनकी प्रोसेसिंग या मार्केटिंग करके, एक बेहतर प्रोडक्ट हम देश और दुनिया के बाज़ार में उतार सकते हैं.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,376FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles