Wednesday, July 6, 2022

राष्ट्रपति चुना, गुस्तावो पेट्रो कड़े मुकाबले में जीते,जानिए कोलंबिया चुनाव का नतीजा

बोगोटा (कोलंबिया), 20 जून (एपी) कोलंबिया में वामपंथी नेता गुस्तावो पेट्रो ने देश में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में कड़े मुकाबले में जीत दर्ज की है। यह पहली बार है जब कोलंबिया के राष्ट्रपति पद के लिए किसी वामपंथी नेता को चुना गया है।
चुनाव अधिकारियों द्वारा जारी परिणामों के अनुसार राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में तीसरे प्रयास में पेट्रो को रविवार को 50.48 प्रतिशत वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी और अरबपति रियल एस्टेट कारोबारी रोडोल्फो हर्नांडेज को 47.26 प्रतिशत वोट मिले।
यह चुनाव ऐसे वक्त हुआ है जब कोलंबिया बढ़ती असमानता, मुद्रास्फीति और हिंसा से जूझ रहा है। लातिन अमेरिका के इस तीसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में पेट्रो की जीत हर्नांडेज की हार से कहीं अधिक मायने रखती है। पेट्रो की इस जीत ने देश की आधी सदी के सशस्त्र संघर्ष में वामपंथ के कथित जुड़ाव संबंधी धारणा को भी तोड़ा है।
नवनिर्वाचित राष्ट्रपति अब विघटित हो चुके ‘एम-19’ आंदोलन में शामिल थे और समूह के साथ भागीदारी के आरोप में जेल की सजा के बाद उन्हें माफी दी गई थी।
पेट्रो ने रविवार रात अपने विजय संबोधन के दौरान एकता का आह्वान किया और अपने कुछ कटु आलोचकों के लिए कहा कि विपक्ष के सभी सदस्यों का राष्ट्रपति महल में ‘‘कोलम्बिया की समस्याओं पर चर्चा करने के लिए’’ स्वागत किया जाएगा।
उन्होंने कहा, ‘‘इस सरकार के साथ एक नयी शुरुआत हो रही है, जिसमें कभी राजनीतिक उत्पीड़न या कानूनी उत्पीड़न नहीं होगा, केवल सम्मान और संवाद होगा।’’
गौरतलब है कि महामारी ने देश के गरीबी-विरोधी प्रयासों को कम से कम एक दशक पीछे धकेल दिया है। आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि कोलंबिया के 39 फीसदी लोगों ने पिछले साल 89 अमेरिकी डॉलर प्रति माह से कम आय में गुजर-बसर किया।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,381FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles