Monday, May 23, 2022

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर दालें काफी महत्वपूर्ण होती हैं जानिए कौन सी दाल आपके लिए फ़ायदेमंद

Reported by:- Nahida Qureshi

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर दालें काफी महत्वपूर्ण होती हैं. ऐसे में कुछ ऐसी दालें होती हैं, जिसका आपको जरूर सेवन करना चाहिए. आइए जानते हैं ऐसी कौन-सी दालें, जिसके सेवन से हार्ट अटैक का रिस्क भी कम होता है.


Pulses For In High Cholesterol: दालें बॉडी को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करती हैं. दालों में प्रोटीन की मात्रा काफी होती है. इसलिए ज्यादातर एक्सपर्ट मानते हैं कि इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. बता दें कि शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं. गुड और बैड. अगर बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो हार्ट अटैक का रिस्क ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में दालें भी कोलेस्ट्राल को संतुलित करने में अहम योगदान देती हैं. कुछ ऐसी दालें जरूर हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा.

मूंग-मसूर की दाल से कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल


कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बैड कोलेस्ट्रॉल को मूंग-मसूर की दाल से कंट्रोल किया जा सकता है. अगर आप भी मूंग मसूर की दाल का सेवन करेंगे तो हार्ट अटैक का रिस्क भी कम हो जाएगा, क्योंकि सभी जानते हैं कि जब बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो जाती है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

मूंग-मसूर की दाल के अन्य फायदे

  • इसके साथ ही ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मूंग-मसूर की दाल काफी फायदेमंद है. यानी डायबिटीज के मरीज इस दाल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.
  • ऐसे लोग जिनका आए दिन पेट खराब रहता है, वह भी इस दाल का सेवन कर सकते हैं. दरअसल, मूंग-मसूर की दाल में काफी प्रोटीन होता है, जिससे पाचनतंत्र भी मजबूत होता है.
  • मूंग-मसूर दाल में प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर भी होता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. यानी ऐसे लोग जो वजन करने के लिए लगे हुए हैं, उन्हें इस दाल का जरूर सेवन करना चाहिए.
  • आप हफ्तें में तीन बार इस दाल का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको एक नहीं बल्कि कई बड़े फायदे मिलेंगे. हार्ट को सुरक्षित रखने में भी यह दाल काफी उपयोगी है.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,321FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img
spot_img

Latest Articles