Thursday, January 20, 2022

कोरोना वैक्सीनेशन वाले जिलों की समीक्षा,जहाँ कम हुई वैक्सीनेशन PM मोदी करेंगे समीक्षा, जानिए कौन से राज्य शामिल

नई दिल्ली: देश में कोरोना टीकाकरण 106 करोड़ से ज्यादा हो गया है लेकिन कुछ जिले ऐसे हैं, जहां वैक्सीनेशन का कार्य संतोषजनक नहीं पाया गया है. पीएम मोदी ऐसे ही जिलों के प्रदर्शन की 3 नवंबर को वर्चुअली समीक्षा करेंगे. पीएम मोदी अभी इटली दौरे पर हैं, जहां वो जी-20 सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं. पीएम मोदी ने इससे पहले वैक्सीनेशन को लेकर कई दौर की बैठकें कर चुके हैं. भारत ने 21 अक्टूबर को 100 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य हासिल किया था.हालांकि हालिया रिपोर्ट में पता चला है कि 10 करोड़ ऐसे लोग हैं, जिन्होंने पहली डोज के बाद तय समय पर दूसरी वैक्सीन डोज (Corona Vaccine Dose) नहीं ली है.
चीन ने 200 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन लगाईं, 1 अरब से ज्यादा नागरिकों को दोनों डोज लगीं

सरकार का लक्ष्य है कि अगले 3-4 महीनों में ही इतनी ही वैक्सीन लगाई जाएं. इसके लिए बड़े पैमाने पर वैक्सीन उत्पादन को लेकर भी तैयारियां चल रही हैं. भारत में कोविड वैक्सीनेशन बढ़ने के साथ कोरोना के मामलों में उल्लेखनीय कमी आई है. कोरोना के रोजाना के केस अब 15-20 हजार के करीब रह गए हैं, जो कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 4 लाख के भी पार हो गए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी जी20 समिट (G20 summit)और कॉप 26 सम्मेलन (COP26) में हिस्सा लेने इटली गए हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय ने रविवार को ये जानकारी दी है.

दुनिया को पहली कोरोना वैक्सीन देने वाले रूस में 1000 से ज्यादा मरीजों की मौत, रिकॉर्ड मामले दर्ज

सूचना में कहा गया है कि इस समीक्षा बैठक में उन जिलों को शामिल किया गया है, जहां पात्र आबादी में से 50 फीसदी को भी कोरोना की एक डोज लग पाई है. जबकि उन जिलों में कोरोना की दूसरी डोज का स्तर भी संतोषजनक स्तर पर नहीं है. इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री झारखंड, मणिपुर, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय और कुछ अन्य राज्यों के ऐसे ही जिलों में कोरोना टीकाकरण की समीक्षा करेंगे.

वहीं रोम में हो रहे जी-20 सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा है कि भारत अगले साल के अंत तक 5 अरब से ज्यादा कोविड वैक्सीन का उत्पादन कर सकता है. यह कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में निर्णायक कदम साबित हो सकता है.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,122FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img
spot_img

Latest Articles