Thursday, January 20, 2022

छह बार वर्ल्ड चैंपियन मैरीकॉम का ओलिंपिक सफर हुआ खत्म, आखिरी ओलिंपिक में किया हार का सामना…

टोक्यो :मुक्केबाज मैरी कॉम टोक्यो ओलिंपिक में महिलाओं की 51 किलो कैटेगरी में बाहर हो गई हैं. कोलंबिया की इनग्रिट वेलेंसिया ने अंतिम-16 के मुकाबले में उन्हें बंटे हुए फैसले में 3-2 से हरा दिया. मैरी कॉम ओलिंपिक के क्वार्टर फाइनल में जाने से चूक गईं. यह उनका आखिरी ओलिंपिक था. इस हार के साथ ही मैरी कॉम का ओलिंपिक खेलों में सफर समाप्त हो गया. साथ ही भारत के पदक की एक बड़ी उम्मीद भी समाप्त हो गई.

38 साल की मैरी कॉम छह बार की वर्ल्ड चैंपियन रही हैं और भारत की सबसे बड़ी महिला मुक्केबाज हैं. मुकाबले के बाद मैरी कॉम भावुक दिखीं. मैच के नतीजे का ऐलान जब किया गया तब भी उन्होंने खुशी जताई थी जबकि रेफरी ने कोलंबियन मुक्केबाज को विजेता करार दिया था. इस दौरान मैरी कॉम लगातार मुस्कुरा रही थी. मैच के बाद वह काफी थक गई थीं लेकिन फिर भी अपनी प्रतिद्वंदी के साथ गर्मजोशी से गले मिली और जीत की बधाई दी.

पहले राउंड में दोनों बॉक्सर बराबरी की दिखी हैं और कुछ पंच लैंड करने में सफल रही हैं, लेकिन फैसला इनग्रिट के पक्ष में गया है और 5 में से 4 जजों ने उन्हें 10-10 और मैरी को 9-9 पॉइंट्स दिए हैं. सिर्फ एक जज ने मैरीकॉम को मजबूत माना है.

हालांकि अंपायरों के फैसले पर सवाल भी उठ रहे हैं क्योंकि पहले राउंड में मैरी कॉम ने भी अच्छा खेल दिखाया था, लेकिन दूसरे राउंड में मैरी ने बढ़िया वापसी की और कुछ बढ़िया पंच जमाते हुए विरोधी मुक्केबाज को बैकफुट पर धकेल दिया. दूसरा राउंड भारतीय दिग्गत के पक्ष में गया है, लेकिन ये स्प्लिट डिसीजन था, जिसमें 3 जजों ने मैरी को बेहतर बॉक्सर माना, जबकि दो ने इनग्रिट वेलेंसिया के पक्ष में फैसला दिया. तीसरे राउंड में भी मैरी कॉम ने कुछ अच्छे पंच लगाए लेकिन पहले राउंड की पिछड़न भारी पड़ गई और वह मुकाबला हार गईं.

दो ओलिंपिक मेडलिस्ट के बीच में था मुकाबला

कोलंबिया की इनग्रिट लोरेना वेलेंसिया ने रियो ओलिंपिक में कांस्य पदक जीता था. वहीं मैरी कॉम ने लंदन ओलिंपिक में कांसा जीता था. वह बॉक्सिंग में ओलिंपिक मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट हैं. मैरी कॉम और इनग्रिट के बीच पिछली टक्कर 2019 की विश्व महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप में हुई थी. उस वक्त दोनों दिग्गज खिलाड़ी क्वार्टर फाइनल में एक-दूसरे से टकराई थीं और 6 बार की विश्व चैंपियन मैरी कॉम ने एकतरफा अंदाज में इनग्रिट को 5-0 से हराया था.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,122FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img
spot_img

Latest Articles