Monday, December 5, 2022

श्रीलंका ने Asia Cup 2022 शेड्यूल के लिये मांगा देशों से समर्थन…

अगस्त 2022 में एशिया कप (Asia Cup 2022) का आयोजन होना है, लेकिन इसके आयोजन पर अब तक सस्पेंस बरकरार है। हालांकि, इसी बीच यह खबर सामने आई है कि यह टूर्नामेंट श्रीलंका में ही खेला जा सकता है लेकिन इसकी तारीखों में बदलाव हो सकता है।

खबरों की माने तो श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड बदली हुई तारीखों पर एशिया कप का आयोजन करना चाहता है और उसने भाग लेने वाले देशों से उनकी सहमति मांगी है।

पाकिस्तान से मिली श्रीलंका को सहमति
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड एशिया कप (Asia Cup 2022) को बदले हुए शेड्यूल 24 अगस्त 2022 से शुरू करना चाहता है और इसका फ़ाइनल 7 सितंबर 2022 को करवाना चाहता है। इसके लिए बोर्ड ने सभी भाग लेने वाले देशों से इस बात की सहमति भी मांगी है।

इस पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का श्रीलंका को साथ साथ मिल चुका है और अब यह दोनों देश यह चाहते हैं कि टूर्नामेंट 24 अगस्त से ही शुरू हो। हालांकि, इसी बीच खबर यह भी है कि श्रीलंका की आर्थिक हालत को देखते हुए इस टूर्नामेंट को यूएई में भी शिफ्ट किया जा सकता है।

मिली हुई जानकारी के मुताबिक श्रीलंका बोर्ड को कहा गया है कि एशिया कप (Asia Cup 2022) की तारीखों का ऐलान जल्द से जल्द किया जाए क्योंकि कुछ टीमों को अंतरराष्ट्रीय मुकाबले भी खेलने हैं। इसमें पाकिस्तान का नाम भी शामिल है जिसे सितम्बर में इंग्लैंड के साथ 7 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है।

अगर एशिया कप 7 सितंबर 2022 को समाप्त हो जाता है तो पाकिस्तान के लिए भी यह बेहतरीन मौका होगा कि वो वापस घर जाकर इंग्लैंड के साथ आराम से सीरीज खेल सकती है।

6 टीमें लेती हैं हिस्सा
गौरतलब है कि एशिया कप का 18वां संस्करण पहले ही दो बार कोरोना की वजह से स्थगित किया जा चुका है और अब इसके (Asia Cup 2022) 24 अगस्त से श्रीलंका में शुरू होने की उम्मीद है।

इस टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, मेजबान श्रीलंका और क्वालीफायर की एक टीम समेत कुल छह टीमें खेलती हैं। यह टूर्नामेंट वनडे और टी20 फॉर्मेट में खेला जाता है। आखिरी बार 2018 में यह टूर्नामेंट खेला गया था जहाँ भारत ने रोहित शर्मा की कप्तानी में इसका ख़िताब जीता था।

भारत ने सबसे ज्यादा बार जीता है यह टूर्नामेंट

आपको बता दें कि एशिया कप की शुरुआत साल 1984 में हुई थी और पहले यह वनडे फॉर्मेट में खेला जाता था लेकिन अब यह टी20 फॉर्मेट में भी खेला जाता है। भारत इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीमों में से एक है।

टीम इंडिया ने 7 बार इस टूर्नामेंट का ख़िताब जीता है। 6 बार वनडे फॉर्मेट का जबकि एक बार टी20 फॉर्मेट का। इस बार का एशिया कप (Asia Cup 2022) टी20 फॉर्मेट में होगा।

पहली बार टी20 फॉर्मेट में इसका आयोजन 2016 में हुआ था जहाँ भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। वहीं, श्रीलंका ने 5 बार जबकि पाकिस्तान ने 2 बार एशिया कप का खिताब जीता है। अगले साल 2023 में भी एशिया कप खेला जाना है और इसकी मेजबानी का अधिकार पाकिस्तान के पास है।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,593FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles