Monday, May 23, 2022

दिल्ली पुलिस का कारनामा 500 से अधिक लोगों से साढ़े तीन करोड़ ठगने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने निवेश कराने के नाम पर 500 से ज्यादा लोगों से करीब साढ़े तीन करोड़ की ठगी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है. आर्थिक अपराध शाखा के एडिशनल कमिश्नर के मुताबिक उन्हें 38 लोगों ने शिकायत देकर बताया कि पहाड़गंज में प्रोग्रेस प्रोड्यूसर लिमिटेड नाम कंपनी के निदेशक मुरारी कुमार श्रीवास्तव ने उन्हें निवेश करने के नाम पर मोटे रिटर्न का झांसा दिया, इस तरह अलग अलग योजनाओं में उन लोगों ने अपनी गाढ़ी कमाई लगा दी.शुरुआत में कई लोगों को 18 प्रतिशत ब्याज भी मिला. लेनदेन के लिए बाकायदा निवेशकों को पासबुक भी जारी की गई. 531 पीड़ितों ने कथित कंपनी की कई योजनाओं में 3.5 करोड़ रुपया निवेश कर दिया. अधिकांश भुगतान नकद में लिया गया.
2018 में अलग अलग योजनाओं में निवेशकों का लगा पैसा ब्याज के साथ एकमुश्त वापस किया जाना था और जब निवेशकों ने मुरारी कुमार श्रीवास्तव और कंपनी के अन्य निदेशकों से अपना पैसा वापस करने के लिए कहना शुरू किया तो उन्होंने कार्यालय बंद कर दिया और अपनी सभी संपत्तियां बेच दीं और फरार हो गए.

पुलिस ने साल 2018 में केस दर्ज किया था. आरोपी मुरारी कुमार श्रीवास्तव की कंपनी भारतीय रिजर्व बैंक के साथ पंजीकृत नहीं पाई गई और किसी भी योजना में निवेशकों से धन एकत्र करने के लिए अधिकृत नहीं थी.

वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी अन्य संचालकों के साथ फरार हो गया. उन्हें इलेक्ट्रॉनिक निगरानी और स्थानीय खुफिया जानकारी के आधार पर ट्रैक किया गया था और निरंतर प्रयासों के बाद उसे बिहार के सीतामढ़ी जिले के हुमायूंपुर गांव से गिरफ्तार किया गया था. ठगी की राशि और उसके डायवर्जन के संबंध में और अपराध में अन्य सहयोगियों का पता लगाने के संबंध में आगे की जांच जारी है.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,321FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img
spot_img

Latest Articles