Sunday, August 14, 2022

पहली बार होने वाले भारत में शतरंज ओलंपियाड का प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन, रजनीकांत ने दिया खिलाड़ियों को खास संदेश

नई दिल्ली :पहली बार ओलंपियाड भारत में हो रहा है और इसमें रिकॉर्ड खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. ओपन वर्ग में 188 और महिला वर्ग में 162 खिलाड़ी उतरेंगे. इसकी मशाल रिले पिछले 40 दिन में 75 शहरों में होती हुई यहां पहुंची है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को चेन्नई में 44वें शतरंज ओलंपियाड का उद्घाटन करेंगे जो पहली बार भारत में होने जा रहा है.

 तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि, मुख्यमंत्री एम के स्टालिन और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर जवाहर लाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में होने वाले उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे. शतरंज ओलंपियाड का आयोजन यहां से 50 किलोमीटर दूर मामल्लापुरम में हो रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, “यह खास टूर्नामेंट है और हमारे लिए यह सम्मान की बात है कि इसका आयोजन भारत में हो रहा है और वह भी तमिलनाडु में जिसका शतरंज से सुनहरा नाता रहा है.”

इसके अलावा, सुपरस्टार रजनीकांत ने 44वें शतरंज ओलंपियाड में भाग ले रहे खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्हें शतरंज सबसे ज्यादा पसंद है.

रजनीकांत ने शतरंज ओलंपियाड 2022 हैशटैग के साथ ट्वीट किया, “मुझे यह इनडोर खेल सबसे ज्यादा पसंद है. सभी शतरंज खिलाड़ियों को शुभकामनाएं.”

उन्होंने शतरंज खेलते हुए अपना फोटो भी पोस्ट किया.

टूर्नामेंट में भारत की तीन-तीन टीमें ओपन और महिला वर्ग में उतरेंगे. महान शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद खेल नहीं रहे हैं लेकिन खिलाड़ियों के मेंटर की भूमिका में होंगे.

तमिलनाडु सरकार ने टूर्नामेंट का जबरदस्त प्रचार किया है. पारंपरिक तमिल परिधान पहने ओलंपियाड के शुभंकर ‘थम्बी’ के कटआउट जगह जगह लगाए गए हैं.

ओलंपियाड रूस में होना था लेकिन यूक्रेन पर रूस के सैन्य हमले के बाद उससे मेजबानी छीन ली गई. आनंद समेत शतरंज धुरंधरों का मानना है कि इसके आयोजन से तमिलनाडु में शतरंज की लोकप्रियता और बढेगी.

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,434FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles