Monday, December 5, 2022

शिक्षा गुणवत्ता की जांच , स्टूडेंट बन कक्षा में खुद बैठे कलेक्टर शिक्षिका को कहा-पढ़ाने

बच्चे को प्रारंभ से ही सभी बातों को अंग्रेजी में ही बताएं जिससे अंग्रेजी में ही सोचे और उन शब्दों का प्रयोग करेः कलेक्टर

स्कूल के लैब को व्यवस्थित रखने के दिए सख्त निर्देश

कलेक्टर ने पंडरिया में संचालित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का किया निरीक्षण

कवर्धा

बच्चों को अंग्रेजी में बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने जिले के सभी विकासखंडों में अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित की जा रही है। इन स्कूलों में बेहतर शिक्षा देने के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। इसी कड़ी में कलेक्टर जनमेजय महोबे ने पंडरिया में संचालित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कक्षा पहेली में बच्चों के बीच पहुंचे और बच्चों से परिचय प्राप्त किया। उन्होंने शिक्षक की गुणवत्ता को परखने स्वयं कक्षा में बैठे और शिक्षिका को पढ़ाने कहा। शिक्षिका द्वारा अंग्रेजी विषय पढ़ाने के बाद कलेक्टर महोबे ने कहा की बच्चे को प्रारंभ से ही सभी बातों को अंग्रेजी में ही बताएं। जिससे बच्चे अंग्रेजी में ही सोचे और उन शब्दों का प्रयोग करें।
कलेक्टर महोबे ने स्कूल मैदान का निरीक्षण करने के दौरान कहा कि मैदान की साफ सफाई और बराबर करे। इससे बच्चों को खेलने के लिए जगह मिलेगा। उन्होंने बायोलॉजी और रसायन लैब का निरीक्षण कर व्यवस्थित रखने के लिए सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लैब में प्रायोगिक के सभी समान उपलब्ध होना चाहिए। स्कूल के बच्चे यहां प्रयोग करते हुए दिखना चाहिए। सभी लैब का उपयोग होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आगामी निरीक्षण के दौरान स्वयं प्रैक्टिकल करके देखेंगे। साथ ही प्रायोगिक चार्ट लगाने के लिए कहा। उन्होंने लाइब्रेरी का निरीक्षण कर बच्चों के आने की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी बच्चे को लाइब्रेरी का उपयोग करना चाहिए। बच्चों को लाइब्रेरी में पढ़ने की दिनचर्या में लाना जरूरी है। इसके लिए उन्होंने विद्यार्थियों के लिए सप्ताह में एक दिन लाइब्रेरी क्लास लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री महोबे ने बायोलॉजी लैब में माइक्रोस्कोप का उपयोग कर प्रैक्टिकल करके देखा और जानकारी ली। उन्होंने कहा कि स्कूल में अभी और अधिक विकास कार्य करने की जरूरत है। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप कुमार अग्रवाल, पंडरिया एसडीएम डी.आर डाहिरे, पंडरिया जनपद सीईओ श्री शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,593FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles