Sunday, August 14, 2022

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी:5 जिलों के लिए ओरेंज, रायपुर,बिलासपुर,दुर्ग संभाग के लिए यलो अलर्ट जारी

रायपुर

छत्तीसगढ़ में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 5 जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के लिए यलो अलर्ट किया गया है। इस दौरान में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है। साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की संभावना भी है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में सरगुजा, जशपुर, महासमुंद, बीजापुर और नारायणपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी से अति भारी वर्षा की संभावना है। इसके साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है।
ओरेंज अलर्ट का अर्थ होता है कि प्रशासन हालात से निपटने के लिए तैयार रहे और सतर्कता बरती जाए। रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग में भी आकाशीय बिजली गिरने की संभवना है। इस चेतावनी के जरिए सावधान और अपडेट रहने को कहा गया है।
भारी बरसात में नुकसान से बचने यह करें

कहीं जाने से पहले रास्ते पर ट्रेफिक के हालात जांच लें।

प्रशासन की ओर से जारी यातायात निर्देशिका का पालन करेे।

उन क्षेत्रों में जाने से बचें जहां अक्सर जल जमाव अथवा बाढ़ जैसी स्थिति बनती है।

कमजोर ढांचे में जाने से बचें।

बिजली गिरने के नुकसान से बचाव के लिए यह करें

यह सिस्टम बन रहा भारी बरसात की वजह
मौसम विभाग का कहना है ऊपरी हवा का एक चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण झारखंड और उसके आसपास 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे में एक निम्न दाब का क्षेत्र बनने की संभावना है। मानसून द्रोणिका अनूपगढ़, ग्वालियर, सीधी, जमशेदपुर, दीघा और उसके बाद पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक, 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।
कुछ क्षेत्रों में आज भी अच्छी बरसात हुई
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में रविवार को भी अच्छी बरसात हुई है। देवभोग में सबसे अधिक 9 सेंटीमीटर पानी बरसा। बकावंड में 7 और दुर्ग में 6 सेंटीमीटर तक बरसात दर्ज हुई है। ओरछा, बस्तर, ओडगी, दुलदुला, छुरिया, कुनकुरी, बलरामपुर, पुसौर, कटेकल्याण, डोंगरगढ़ भी पानी बरसा है। वहीं राजिम, रायगढ़, जगदलपुर, गुंडरदेही, पेण्ड्रा रोड, राजनांदगांव, बागबहारा में भी खूब पानी गिरा। रायपुर में बेहद कम बरसात हुई।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,433FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles