Friday, March 1, 2024

क्यों भड़का चीन : सांसद को धमकाने वाले चीनी राजनयिक को कनाडा ने निकाला, भड़का चीन बोला- देंगे करारा जवाब

Canada: कनाडा के विदेश मंत्री मेलानी जोली ने सोमवार (8 मई) को एक बयान में कहा कि कनाडा ने झाओ वेई को हमने व्यक्तिगत रूप से हमारे सांसद पर हमला करने के आरोप में निष्कासित करने का फैसला लिया है.

 कनाडा (Canada) ने एक सीक्रेट जानकारी के बाद चीनी राजनयिक को निष्कासित कर दिया है. झाओ वेई (Zho Wei) नाम के चीनी राजनयिक को कनाडा ने निष्कासित कर दिया. कनाडा ने झाओ वेई पर आरोप लगाया कि उन्होंने उइगर मुस्लिम अल्पसंख्यक के साथ चीन के व्यवहार की आलोचना करने वाले एक कनाडाई सांसद माइकल चोंग को डराने की कोशिश की थी. 

इस तरह के आरोपों को चीन ने मानने से इंकार कर दिया. चीन की ओर से कहा गया है कि उसके राजनायिक ने किसी को भी नहीं धमकाया है. इस पर चीन ने ये भी कहा कि इस तरह के फैसले से कनाडा के साथ उसके रिश्ते खराब हो जाएंगे.

व्यक्तिगत रूप से हमला करने के लिए निष्कासित किया

कनाडा के विदेश मंत्री मेलानी जोली ने सोमवार (8 मई) को एक बयान में कहा कि कनाडा ने झाओ वेई को हमने सांसद को व्यक्तिगत रूप से हमला करने के लिए निष्कासित करने का फैसला लिया है. हमने ये फैसला सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद लिया है. वहीं कनाडा के कंजर्वेटिव पार्टी के एमपी माइकल चोंग का कहना है कि चीन ने उत्पीड़न के लिए उनके परिवार को निशाना बनाया है.

विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि चीनी राजनायिक ने कनाडा की घरेलू राजनीति पर दखल देने की कोशिश की थी. इस पर ओटावा में चीनी दूतावास ने चीनी राजनायिक के निष्कासन को लेकर कड़ी निंदा जाहिर की. उन्होंने कनाडा सरकार के खिलाफ विरोध दर्ज कराया और कार्रवाई करने का फैसला लिया है.

2021 की रिपोर्ट में चोंग और परिवार पर खतरे की बात

चीन ने पहले ही दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों को रेखांकित करते हुए राजनयिक को हटाए जाने पर जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी. वहीं इस मामले के बाद जस्टिन ट्रूडो की सरकार पर चीन को जवाब देने का दबाव भी बढ़ रहा है.

खुफिया रिपोर्ट के अनुसार कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा (CSIS) के तरफ से कनाडा में चीनी प्रभाव के बारे में 2021 की रिपोर्ट में चोंग और उसके परिवार के लिए संभावित खतरों के बारे में जानकारी शामिल थी.

ये भी पढ़े

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,909FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles