Friday, March 29, 2024

किसानों, गरीबों, आदिवासियों, मजदूरों के हितों की रक्षा कर रही हमारी सरकार – राहुल गांधी

रायपुर. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर मुख्यमंत्री निवास में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की दूसरी किस्त के तौर पर 1500 करोड़ रुपए 19 लाख किसानों के खाते में अंतरित किए। इस दौरान तेंदुपत्ता संग्राहकों की प्रोत्साहन राशि के तौर पर 232.81 करोड़ और गोधन न्याय योजना के तहत गोबर बेचने वालों को 4 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि भी जारी हुई। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, मोतीलाल वोरा और कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समारोह में शामिल हुए।
समारोह में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा, हमारी सरकार किसानों, गरीबों, आदिवासियों, मजदूरों के हितों की रक्षा करने वाली सरकार है। छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार इन वर्गों की भलाई के लिए काम कर रही है। किसानों, गरीबों, आदिवासियों, मजदूरों के हितों की रक्षा इसलिए करते हैं, क्योंकि हम समझते हैं कि हिंदुस्तान को आगे ले जाने वाले यही लोग हैं। इनके हितों की रक्षा किए बिना देश आगे नहीं जा सकता। राहुल गांधी ने कहा, वर्तमान समय में देश में दो अर्थव्यवस्थाएं हैं।
एक संगठित अर्थव्यवस्था, जिसमें बड़ी-बड़ी कंपनियां शामिल हैं और दूसरी असंगठित अर्थव्यवस्था, जिसमें हमारे किसान, मजदूर, छोटे दुकानदार और लाखों-करोड़ों गरीब लोग हैं। हमारी सरकारें दोनों अर्थव्यवस्थाओं में संतुलन बनाकर काम करती हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, राज्य में किसानों, ग्रामीणों, मजदूरों एवं आदिवासियों को विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के माध्यम से मदद पहुंचाकर हम राजीव जी के सपनों को साकार करने की दिशा में बढ़ रहे हैं।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्र कुमार, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, मुख्य सचिव आरपी मंडल, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू एवं अमिताभ जैन आदि मौजूद रहे।
योजनाओं की जानकारी दी
मुख्यमंत्री ने बताया, राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत 21 मई 2020 को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के शहादत दिवस के अवसर पर की गई थी। उसी दिन पहली किस्त के 1500 करोड़ रुपए 19 लाख किसानों के खातों में अंतरित किए गए। छत्तीसगढ़ सरकार की इस योजना के तहत किसानों को चार किस्तों में 5 हजार 750 करोड़ रुपए की आदान सहायता दी जा रही है। उन्होंने कहा, सरकार पिछली 20 जुलाई से 2 रुपए प्रति किलो की दर से गोबर खरीद रही है। 15 अगस्त तक राज्य में 6 करोड़ 17 लाख रुपए मूल्य का 03 लाख क्विंटल से ज्यादा गोबर खरीदा जा चुका है।
राजीव गांधी को किया याद
समारोह के प्रारंभ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मंत्रियों ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के तैल-चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। मुख्यमंत्री ने कहा, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने देश को नयी ऊंचाइयों में ले जाने का सपना देखा था। संचार-क्रांति, कंप्यूटर, 18 वर्ष की आयु में मतदान का अधिकार, पंचायत-राज की स्थापना और अनुसूचित जाति-जनजाति के कल्याण के लिए वे लगातार काम करते रहे।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,909FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles