Saturday, April 20, 2024

J&K से अर्द्धसैनिक बलों के 10,000 जवान तत्काल बुलाए जाएंगे वापस

Chhattisgarh Digest News Desk ; Edited by : Nahida Qureshi, Farhan Yunus.

(inputed ndtv खबर से)

नई दिल्ली : केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर से केंद्र सरकार ने अर्द्धसैनिक बलों के करीब 10,000 जवानों की तत्काल वापसी का आदेश दिया है. बुधवार को अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की तैनाती की समीक्षा की, जिसके बाद फैसला लिया गया.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य दर्जा समाप्त करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद केंद्र की ओर से एहतियात के तौर पिछले साल अगस्त में जवानों को तैनात किया गया था. 

निर्देशों के अनुसार, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कुल 40 कंपनियों और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) तथा सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की 20-20 कंपनियों को इस सप्ताह तक जम्मू कश्मीर से वापस बुलाया जाएगा. सीएपीएफ की एक कंपनी में करीब 100 जवान होते हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की कुल 100 कंपनियों की तत्काल वापसी का और उन्हें देश में उस स्थान पर लौटने का आदेश दिया गया है जहां से उन्हें पिछले साल अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद जम्मू कश्मीर में भेजा गया था. 

जानकारी के अनुसार गृह मंत्रालय ने इससे पहले मई में केंद्रशासित प्रदेश से सीएपीएफ की करीब 10 कंपनियों को वापस बुलाया था. 

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,909FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles