Sunday, August 14, 2022

Facebook लॉगिन कर देगा ‘कंगाल’, खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, हैकिंग का नया तरीका

Facebook लॉगिन कर देगा ‘कंगाल’, खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, हैकिंग का नया तरीका

साइबर विशेषज्ञों ने बताया कि दुनियाभर में 50 लाख से ज्यादा फेसबुक यूजर्स को शिकार बनाने के लिए एक कैंपेन चलाया जा रहा है। इसे मोबाइल पर फेसबुक मैसेंजर के जरिए तेजी से फैलाया जा रहा है।

लाखों की संख्या में फेसबुक अकाउंट्स खतरे में है। हैकर्स उन्हें पैसे चुराने के लिए निशाना बना रहे हैं। साइबर विशेषज्ञों ने बताया कि दुनियाभर में 50 लाख से ज्यादा फेसबुक यूजर्स को शिकार बनाने के लिए एक कैंपेन चलाया जा रहा है। इसे मोबाइल पर फेसबुक मैसेंजर के जरिए तेजी से फैलाया जा रहा है। चौंकाने वाली बात यह है कि इसकी फिशिंग अटैक की जानकारी भले ही अब मिली हो, लेकिन यह

एंटी-फिशिंग ब्राउजर एक्सटेंशन PIXM के निक एस्कोली ने इस अटैक का खुलासा किया है। उनकी रिसर्च टीम ने पाया कि बहुत सारी ऐसी वेबसाइट हैं, जो दिखने में फेसबुक लॉगिन पेज जैसी लगती हैं। यूजर्स बड़ी संख्या में इसे असली फेसबुक समझकर अपनी लॉगिन डिटेल्स डाल देते हैं। इन वेबसाइट्स के लिंक तेजी से मैसेंजर पर फैलाए जा रहे हैं। 
हैकर्स कर रहे तगड़ी कमाई
रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर्स इस तरीके से तगड़ी कमाई कर रहे हैं। मान लीजिए कि एक बार यूजर ने अपनी फेसबुक डिटेल्स नकली वेबसाइट में दर्ज कर दी है, तो उन्हें एक विज्ञापन पेज पर रिडायरेक्ट किया जाएगा। हैकर्स इन नकली लॉगिन पेज पर एक शिकार से एक महीने में सैकड़ों डॉलर भी कमा सकते हैं।

ऐसे बचाकर रखें अपना फेसबुक अकाउंट

  1. शोधकर्ताओं का सुझाव है कि अगर आप ऐसे किसी भी संदिग्ध ऑनलाइन स्कैम मैसेज को देखते हैं, तो किसी भी लिंक या अटैचमेंट पर क्लिक न करें। 
  2. अगर आपको लगता है कि किसी मैसेज या वेबसाइट के साथ कुछ सही नहीं है, तो सावधानी के साथ आगे बढ़ें।
  3. अनजान वेबसाइट्स पर कभी भी फेसबुक लॉगिन न करें। 
  4. अगर आपको ऐसी नकली वेबसाइट दिखती है, तो आपको तुरंत साइबर क्राइम सेल को रिपोर्ट करना चाहिए।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,433FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles