Sunday, August 14, 2022

रविवि में दाखिले के लिए 16 से परीक्षा साइंस के लिए आवेदन ज्यादा मिल रहे

ऑनलाइन फार्म भरने की अंतिम तिथि 13 जुलाई

16 जुलाई से 20 जुलाई तक प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय अध्ययनशाला में संचालित पीजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 16 जुलाई से प्रवेश परीक्षा शुरू होगी। विश्वविद्यालय से इसकी तैयारी की जा रही है। यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट यानी यूटीडी में इस बार भी सबसे अधिक फार्म साइंस जैसे, फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बायोसाइंस समेत अन्य के लिए आए हैं। आर्ट्स के लिए इस बार भी रुझान कम है।

16 जुलाई से 20 जुलाई तक प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है। विवि के अफसरों का कहना है कि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है, 13 जुलाई तक फार्म भरे जा सकते हैं। प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी। यह परीक्षा एक घंटे की होगी। इसमें 50 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे।
पिछली बार कला संकाय के कई विषयों में सीटों की तुलना में आवेदन कम मिले थे। इस बार भी यही स्थिति है। अफसरों का कहना है कि यूटीडी में संचालित विभिन्न कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा जरूरी है।
कॉलेजों में प्रवेश की लिस्ट भी इस महीने
रविवि से जुड़े करीब डेढ़ सौ कॉलेजों में यूजी व पीजी में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया पिछले महीने से चल रही है। करीब 40 हजार से अधिक फार्म आ चुके हैं। यूजी व पीजी के लिस्ट इस महीने जारी हो सकती है। अफसरों का कहना है कि यूजी की लिस्ट सीबीएसई के नतीजे के बाद जारी होगी। क्योंकि, इस बोर्ड से पास हुए छात्रों को प्रवेश के लिए अवसर दिया जाएगा।
गौरतलब है कि यूजी व पीजी में सबसे अधिक आवेदन सरकारी कॉलेजों के आवेदन मिल रहे हैं। इनमें साइंस कॉलेज रायपुर, छत्तीसगढ़ कॉलेज, डिग्री गर्ल्स कॉलेज कालीबाड़ी, डिग्री गर्ल्स कॉलेज देवेंद्र नगर शामिल हैं।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,434FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles