Tuesday, July 5, 2022

ब्रिटेन में ‘मंकीपॉक्स’ वायरस  के चार नये मामले सामने आये ,यौन सम्बन्धों पर मंडराया खतरा

ब्रिटेन (UK) में ‘मंकीपॉक्स’ वायरस (Monkeypox Virus) के चार नये मामले सामने आने के बाद समलैंगिक (Homosexual) और यौन संबंधों के लिए पुरूषों एवं महिलाओं के प्रति आकर्षित रहने वाले (Bisexual) लोगों को शरीर में असमान्य लाल चकत्ते के दिखने को लेकर सतर्क रहने को कहा गया है. इस वायरस के चार नये मामले सामने आने के साथ देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़ कर सात हो गई है. इस साल की शुरूआत में इसका पहला मामला सामने आया था।
यूके हेल्थ सिक्युरिटी एजेंसी (यूकेएचएसए) ने सोमवार शाम कहा कि सभी नये मामलों में तीन मामले लंदन से और एक मामला पूर्वी इंग्लैंड से है. पीड़ितों ने खुद को समलैंगिक बायसेक्सुअल बताया है.

एजेंसी ने कहा कि मंकीपॉक्स जहां स्थानिक है, वहां की यात्रा से संक्रमण का कोई संबंध नहीं है और कहां तथा कैसे यह संक्रमण हुआ, उसकी जांच की जा रही है.
यूकेएचएसए की मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ सुसान हॉपकिंस ने कहा, ‘‘हम विशेष रूप से पुरुषों और समलैंगिक तथा बायसेक्सुअल लोगों से किसी भी तरह के असमान्य लाल चकत्ते के प्रति सतर्क रहने का अनुरोध करते हैं. साथ ही, बगैर कोई देर किये यौन स्वास्थ्य सेवा से संपर्क करने का आग्रह करते हुए

उन्होंने कहा, ‘‘यह (संक्रमण) दुर्लभ और असमान्य है. यूकेएचएसए इस संक्रमण के स्रोत की तेजी से जांच कर रही है क्योंकि साक्ष्यों से पता चलता है कि करीबी संपर्क के द्वारा समुदाय में मंकीपॉक्स वायरस का संचरण और प्रसार हो सकता है.”
उन्होंने कहा कि सातों ज्ञात मरीजों के संभावित करीबी संपर्क में आए लोगों को स्वास्थ्य सलाह देने के लिए उनसे संपर्क किया जा रहा है.

हॉपकिंस ने कहा कि अभी चार नये मामलों में दो मरीजों के साझा संपर्कों की पहचान की गई है.
यूकेएचएसए ने कहा, ‘‘यह वायरस लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता और ब्रिटेन की आबादी को कम खतरा है.”

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,377FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles