Sunday, August 14, 2022

एलियंस ने संपर्क किया तो हम उनसे क्‍या कहेंगे? इस एक्‍सपर्ट ने किया चौंकाने वाला दावा

एलियंस को लेकर आए दिन हमें जानकारियां मिलती हैं। कई रिपोर्टों में एलियंस के होने की बात हमने पढ़ी है। यह भी सच्‍चाई है कि दुनियाभर के वैज्ञानिक एलियंस से संपर्क करने में या उनका सुराग लगाने में जुटे हैं। अब एक ऑस्‍ट्रेलियाई वैज्ञानिक ने इसी से जुड़ा सवाल उठाया है। आप भी सोचिए अगर किसी दिन एलियंस हमसे संपर्क कर लेते हैं, तो हमारी प्रतिक्रिया क्‍या होगी। ऑस्‍ट्रेलिया के जाने-माने स्‍पेस एक्‍सपर्ट ने दावा किया है कि हमारे राजनेताओं के पास इसकी कोई योजना नहीं है कि एलियंस के संपर्क में आने पर क्या करना है। खगोलशास्त्री प्रोफेसर फ्रेड वॉटसन ने कहा है कि एक बार जब वैज्ञानिकों ने उनसे संपर्क कर लिया तो आगे की कार्रवाई राजनेताओं पर निर्भर करेगी।


 खगोलशास्‍त्री ने कहा कि जहां तक उन्‍हें जानकारी है, हमारे पास इसकी कोई योजना नहीं है। 

dailystar की रिपोर्ट के अनुसार, प्रोफेसर फ्रेड वॉटसन ने कहा कि अगर दुनिया के वैज्ञानिक एलियंस से संपर्क कर लेते हैं, तो हमारे पास ऐसी कोई पॉलिसी नहीं है कि उनसे बातचीत कैसे शुरू की जाए। 77 साल के वॉटसन ने दावा किया कि नेताओं के पास इसका कोई प्‍लान नहीं है।  

हालांकि प्रोफेसर वॉटसन ने यह भी स्वीकार किया कि ऐसे जीवन की संभावना बहुत कम है। इसके बावजूद उन्‍होंने एलियंस की मौजूदगी को पूरी तरह से खारिज नहीं किया।

हाल के दिनों में एलियंस को लेकर किए गए दावे बढ़े हैं। बीते दिनों खबर आई थी कि चीन में लगे सबसे बड़े टेलिस्‍कोप के जरिए वैज्ञानिकों को सिग्‍नल मिले हैं। कहा गया कि किसी तीसरे ग्रह की दुनिया ने संपर्क करने की कोशिश की है। हालांकि ऐसे दावे शुरुआती तौर पर खारिज किए गए हैं। वहीं, अमेरिका में बीते दिनों सांसदों के सामने UFO यानी अनआइडेंटिफाई फ्लाइंग ऑब्‍जेक्‍ट को लेकर तथ्‍य सामने रखे गए। इसमें पता चला था कि बीते 20 साल में ऐसे ऑब्‍जेक्‍ट्स की संख्‍या बढ़ी है और उनमें से ज्‍यादातर के बारे में कोई सुराग नहीं मिला है। 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) ने 2004 से अब तक देखे गए 143 अनएक्‍स्‍प्‍लेंड ऑब्‍जेक्‍ट्स को साबित करने के लिए एक टीम बनाई है।

एलियंस की मौजूदगी को विभिन्‍न मंचों के जरिए भले ही नाकारा जाता रहा हो, लेकिन प्रोफेसर वॉटसन के इस दावे में दम तो है कि अगर किसी दिन तीसरी दुनिया के लोगों ने हमसे संपर्क कर लिया, तो हमारा रेस्‍पॉन्‍स क्‍या होगा। आपको नहीं लगता कि दुनिया के देशों को इस बारे में एक पॉलिसी बनानी चाहिए।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,433FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles