Monday, May 23, 2022

प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी बाल-बाल बचे, 6 सिक्योरिटी ऑफिसर घायल


बगदाद /
इराकी सेना का कहना है कि यह हमला प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी की हत्या का प्रयास था।

इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी के घर पर रविवार तड़के ड्रोन से हमला हुआ। इस हमले में वो बाल-बाल बच गए। इराकी सेना ने बताया कि आज सुबह बगदाद स्थित पीएम आवास को निशाना बनाकर विस्फोटकों से लदे एक ड्रोन से हमला हुआ। यह PM कदीमी की हत्या का प्रयास था। इस अटैक में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात 6 लोग घायल हो गए।

ड्रोन अटैक से प्रधानमंत्री के आवास के एक हिस्से को बुरी तरह नुकसान पहुंचा।
किसी भी गुट ने अभी तक बगदाद के ग्रीन जोन में स्थित प्रधानमंत्री आवास पर हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। मालूम हो कि इसी जोन में कई सरकारी इमारतें और विदेशी दूतावास हैं। कदीमी के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर कहा गया है कि प्रधानमंत्री सुरक्षित हैं। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।

प्रधानमंत्री आवास के परिसर में खड़ी गाड़ियां भी हमले की वजह से क्षतिग्रस्त हुई हैं।

ड्रोन अटैक की वजह से पीएम आवास के कमरों के फर्श उखड़ गए हैं। कंक्रीट के टुकड़े इधर-उधर बिखरे पड़े हैं।
‘धमाके और गोलियों की आवाज सुनी’
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दो सरकारी अधिकारियों ने बताया कि कदीमी के घर पर कम से कम एक हमला हुआ। पीएम रेजिडेंस के बाहर सुरक्षा में तैनात 6 मेंबर्स घायल हुए हैं। ग्रीन जोन में स्थित पश्चिमी राजनयिकों ने कहा कि उन्होंने धमाके और गोलियों की आवाज सुनी।

हमला इतना शक्तिशाली था कि PM हाउस की कई खिड़कियां और दरवाजे उखड़ गए।
संसदीय चुनाव में धांधली के आरोप
इराक के पीएम आवास पर यह हमला ऐसे समय हुआ है, जब देश में पिछले महीने हुए संसदीय चुनाव में धांधली के आरोप लगे हैं। बीते शुक्रवार को ही बगदाद के ग्रीन जोन इलाके के बाहर डेरा डाले ईरान समर्थक शिया लड़ाकों के समर्थकों और दंगा विरोधी पुलिस के बीच झड़प हुई, जो बाद में हिंसक हो गई।

अटैक में प्रधानमंत्री आवास के स्ट्रक्चर को भी नुकसान हुआ, कई कमरों में मलबा नजर आया।
हिंसा में एक प्रदर्शनकारी की मौत
इस घटना में एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए, जिनमें ज्यादातर इराकी सुरक्षा बलों के सदस्य हैं। प्रदर्शनकारियों ने संसदीय चुनाव में मिली हार को खारिज कर दिया है। चुनाव में ईरान समर्थक लड़ाकों को सबसे बड़ी हार का मुंह देखना पड़ा था।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,321FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img
spot_img

Latest Articles