Monday, September 26, 2022

योग शिविर : खैरागढ़ विश्वविद्यालय में तनाव प्रबंधन पर विशेष ध्यान संध्या, वैज्ञानिक पद्धति से योग सीख रहे शिविरार्थी

योग शिविर : खैरागढ़ विश्वविद्यालय में तनाव प्रबंधन पर विशेष ध्यान संध्या, वैज्ञानिक पद्धति से योग सीख रहे शिविरार्थी

खैरागढ़। इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ में अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर शुरू किये गये दस दिवसीय विशेष योग शिविर के नौंवे दिन वैज्ञानिक पद्धति से जल नेती एवं कुंजल षट्कर्म कराया गया। शाम को विशेष ध्यान संध्या का भी आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय के योग अनुदेशक डाॅ. अजय पांडेय के द्वारा संचालित किये गये इस विशेष शिविर में विश्वविद्यालय के विद्यार्थी, शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी के अलावा नगर के गणमान्य नागरिक भी लाभान्वित हो रहे हैं।

योग अनुदेशक डाॅ. अजय पांडेय ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2022 से अब तक जारी यह विशेष योग शिविर कुलपति पद्मश्री डॉ. मोक्षदा (ममता) चंद्राकर के संरक्षण में तथा कुलसचिव प्रो. डाॅ. इंद्रदेव तिवारी के निर्देशन में सफलतापूर्वक संपन्न हो रहा है। इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि शिविर में वैज्ञानिक पद्धति से योग की क्रियाएं सिखाई जा रही हैं, ताकि आधुनिक जीवन शैली से उत्पन्न होने वाली शारीरिक व्याधियों से आमजन को राहत मिल सके और जीवन शैली में सुधार हो सके। जीवन को सुखमय बनाने की वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित पद्धति से योग करना शिविरार्थियों को लाभप्रद प्रतीत हो रहा है, क्योंकि वे स्वास्थ्य में परिवर्तन महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 की थीम मानवता के लिए योगा पर केन्द्रित विशेष योग शिविर में स्ट्रैस मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान संध्या का आयोजन किया गया है, जिसे शिविरार्थियों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। योग अनुदेशक डाॅ अजय पांडेय ने योग पर आधारित इस विशेष आयोजन की सफलता के लिए कुलपति, कुलसचिव समेत पूरा विश्वविद्यालय परिवार तथा गणमान्य नागरिकों के प्रति आभार व्यक्त किया है।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,498FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles