Sunday, August 14, 2022

महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र शुरू, राहुल नार्वेकर का बहुमत आंकड़ा पार…

मुम्बई : महाराष्ट्र विधानसभा का रविवार से दो दिवसीय विशेष सत्र शुरू हो गया है. सत्र के पहले दिन यानि आज एक साल से खाली स्पीकर पद के लिए चुनाव हुआ, जिसमें एकनाथ शिंदे गुट के राहुल नार्वेकर के महाराष्ट्र विधानसभा के नए स्पीकर चुने जाने के रास्ते साफ हो गए.

 समर्थक विधायकों की संख्या गिनकर अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया की गई, जिसमें राहुल बहुमत का आंकड़ा पार कर गए. हालांकि, वोटिंग अभी जारी है.

 बता दें कि शिंदे गुट और बीजेपी की ओर से पूर्व शिवसेना नेता राहुल नार्वेकर को उम्मीदवार बनाया गया था. उद्धव खेमे की ओर से राजन साल्वी ने नामांकन दाखिल किया था.  

इधर, सत्र से पहले विधानभवन में स्थित शिवसेना विधिमंडल पार्टी के कार्यालय को बंद किया गया था. उद्धव ठाकरे गुट और एकनाथ शिंदे गुट के बीच जारी मतभेद के बीच इस कार्यालय को बंद रखा गया था. हालांकि, अबतक यह साफ नहीं हो पाया है कि किसके कहने पर इसे बंद किया गया है.

बता दें कि महाविकास अघाड़ी का हिस्सा कांग्रेस ने सियासी संकट के बीच विधानसभा अध्यक्ष पद का चुनाव कराने के फैसले को चुनौती दी थी. उन्होंने राज्यपाल का एक पत्र पेश किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि अदालत में मामला लंबित होने के कारण स्पीकर का चुनाव संभव नहीं है.

हालांकि, सत्ता परिवर्तन के साथ राज्यपाल का रुख बदल गया है. ऐसे में उद्धव खेमे की ओर से उनकी लगातार आलोचना की जा रही है. उनका कहना है कि राज्यपाल पक्षपात कर रहे हैं. 

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,433FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles