Friday, March 1, 2024

दिल्ली में अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक सम्पन्न

दिल्ली में अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक सम्पन्न:- गोविन्द शर्मा ।

2 अक्तूबर 2023 को पोरबंदर से शुरू होगी पत्रकार सुरक्षा यात्रा।

राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर जिग्नेश भाई कलावडिया पुनः हुए नियुक्त।

अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति को संगठात्मक रूप से मजबूत करने के लिए दो कार्यकारी अध्यक्षों की हुई नियुक्ति।

नई दिल्ली। देश का सबसे बड़ा पत्रकार संगठन “अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति” की 5 व 6 जुलाई 2023 को दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में संगठन के अलग अलग बीस राज्यों से प्रतिनिधि शामिल हुए।
संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष जिग्नेश भाई कलावडिया के पांच वर्ष के कार्यकाल पूर्ण के पश्चात राष्ट्रीय कार्यकारणी ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया। राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर जिग्नेश कलावडिया को पुनः नियुक्त करनें का प्रस्ताव पारित किया गया। राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर पुनः नियुक्ति का प्रस्ताव राष्ट्रीय महासचिव महफूज़ खान ने रखा जिसका समर्थन राष्ट्रीय कार्यकारणी के सभी सदस्यों किया।

संगठन को पत्रकार हित में गति देने के लिए सर्वसम्मिति से कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष जिग्नेश भाई कलावडिया के द्वारा सर्वसम्मति से दो कार्यकारी अध्यक्ष क्रमशः महफूज़ खान (महाराष्ट्र) और राकेश प्रताप सिंह परिहार (छत्तीसगढ़) की नियुक्ति की गई।

अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल सात सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल द्वारा नई दिल्ली स्थित भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के प्रधान कार्यालय में पार्टी के मौजूद महासचिव व राज्यसभा सांसद तारिक अनवर से उनके कार्यालय में मुलाकात कर प्रस्तावित पत्रकार सुरक्षा कानून की प्रति सौंपी। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने लोकतंत्र में पत्रकारों की भूमिका को संवैधानिक मान्यता देने तथा उसे पुनः ब्याख्यायित करने की मांग की। सांसद ने लोकतंत्र की सुरक्षा की दिशा में संगठन के आंदोलनात्मक कार्यक्रमों का पुरजोर समर्थन करते हुए हरसम्भव सहयोग का आश्वासन दिया। कांग्रेस मुख्यालय पहुँचे शिष्टमंडल में संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष जिग्नेश भाई कलावाडिया के अलावा नव नियुक्त कार्यकारी अध्यक्ष क्रमशः राकेश प्रताप सिंह परिहार व महफूज खान, छतीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद शर्मा, बिहार के प्रदेश अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह, दिल्ली की प्रदेश अध्यक्षा आशा यादव तथा मध्यप्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष नरेन्द्र भाई नरेला शामिल थे।

अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष जिग्नेश भाई कलावाडिया की अध्यक्षता में कार्यसमिति द्वारा भारतवर्ष के पत्रकारों की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया कि आने वाले दिनों में भारत के माननीय प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के साथ साथ राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आवेदन सौपकर पत्रकारों की ताजा स्थिति व उनके वर्तमान हालात के बारे में अवगत कराया जाएगा। साथ ही भारत के अलग-अलग राज्यों में पत्रकारों के ऊपर हो रहे अत्याचार व अन्याय को लेकर भारत सरकार किस तरह से पत्रकार सुरक्षा कानून विधयक लायेगी इस बारे में खास तौर पर विचार-विमर्श किया गया।

अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति द्वारा पत्रकारों की मौजूदा हालात के देखते हुए भारत में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू कराने के लिए एक विशेष मुहिम की शुरुआत गुजरात राज्य के पोरबंदर से 2 अक्टूबर 2023 गांधी जयंती के दिन से की जायेगी। पत्रकार सुरक्षा कानून की मुहिम को पूरे भारत में ले जाने के लिए एबीपीएसएस पत्रकार सुरक्षा यात्रा निकालेगी जिसमे देशभर से हजारों पत्रकार शामिल होंगे।
पत्रकार सुरक्षा कानून को लेकर गुजरात से निकलने वाली यह महत्वपूर्ण यात्रा गुजरात, महाराष्ट्र,मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ ,झारखंड बिहार,उत्तरप्रदेश,राजस्थान तथा हरियाणा होते हुए दिल्ली पहुंचेगी। पत्रकार सुरक्षा यात्रा के
दिल्ली पहुंचने के उपरांत महामहिम राष्ट्रपति को संगठन के शीर्ष नेतृत्व द्वारा एक ज्ञापन सौंपा जाएगा। बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा पारित पत्रकार सुरक्षा कानून के लिए छत्तीसगढ़ सरकार को बधाई दी गई और छत्तीसगढ़ में पारित पत्रकार सुरक्षा कानून की खामियों पर भी चर्चा की गई। लागू किये गए कानून में सुधार के लिए अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति द्वारा विधिक तौर पर प्रपत्र तैयार कर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ,नेता प्रतिपक्ष और राज्यपाल से मिलकर ज्ञापन सौंपने का भी निर्णय लिया गया।
नई दिल्ली के पहाड़गंज में गुरुवार को सम्पन्न अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति की राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक में 20 राज्यों के प्रतिनिधि शामिल हुए।

संगठन से जुड़े सभी साथियों ने मिलकर पत्रकारों की आवाज को मजबूती देने एवम् लोकाशाही को सही मायने में प्रस्थापित करने में अपनी भूमिका का नैतिकतापूर्ण निर्वहन करने का संकल्प लिया। ततपश्चात गोविंद शर्मा के धन्यवाद ज्ञापन के साथ राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक संपन्न हुई।

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,909FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles