Sunday, August 14, 2022

उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के ऐलान के साथ ही बीजेपी ने मनाया जश्न नई सरकार बनाने के लिए देवेंद्र फडणवीस सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते है

मुंबई: महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच बुधवार शाम उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के ऐलान के साथ ही भारतीय जनता पार्टी में जश्न शुरू हो गया. मुंबई के ताज होटल में बीजेपी नेता मिठाई बांटते, नारे लगाते दिखे. इसके केंद्र में देवेंद्र फडणवीस थे, जिन्होंने मंगलवार शाम राज्यपाल से मुलाकात की थी.
बुधवार शाम को सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट को रोकने से इनकार करने के बाद ठाकरे ने अपने पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया. राज्यपाल ने महाराष्ट्र में गुरुवार सुबह 11 बजे फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया था, जिसके खिलाफ शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी. उद्धव ठाकरे टीम जो सिमटकर केवल 15 विधायकों की रही गई है, उसने सुप्रीम कोर्ट से याचिका में मांग की थी कि गुरुवार को बुलाए गए फ्लोर टेस्ट को रोका जाए. 
सूत्रों के मुताबिक, अब उद्धव के इस्पीफे के बाद भाजपा के देवेंद्र फडणवीस सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे जिन्होंने इस सियासी संकट की शुरुआत की, वो डिप्टी सीएम बन सकते हैं.

ऐसी चर्चा पहले से ही थी कि अगर सुप्रीम कोर्ट का फैसला शिवसेना के पक्ष में नहीं जाता है तो उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं. बुधवार शाम को हुई महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में अटकलों को हवा दी गई, जहां सरकार ने तीन शहरों का नाम बदल दिया और ठाकरे ने औपचारिक रूप से मंत्रियों को सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया. 
ठाकरे ने फेसबुक पर लाइव आकर इस्तीफे का ऐलान करते हुए कहा, ‘जिन लोगों को हमने बढ़ा किया, और बनाया, उन्होंने हमारे साथ धोखा किया. मैं अप्रत्याशित रूप से सत्ता में आया और मैं इसी तरह से बाहर निकल रहा हूं. शिवसेना एक परिवार है, इसे टूटने नहीं देंगे. मैं कहीं नहीं जा रहा.’

Related Articles

Stay Connected

22,042FansLike
3,433FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles